हिसार में खट्टर सरकार ने दी करोडो की सौगात, यहाँ पढ़े डिटेल्स

हिसार | हरियाणा के हिसार में शनिवार को महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज के दूसरे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 29 स्वर्ण पदक विजेता डॉक्टरों और 283 छात्रों को डिग्री देकर सम्मानित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की. मुख्यमंत्री ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के विकास के लिए 81 करोड़ रुपये की मंजूरी दी. इस दौरान सीएम ने कहा कि यह अच्छी बात है कि कॉलेज ने स्वर्ण पदक विजेताओं को 1 लाख, रजत पदक विजेताओं को 50 हजार रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 हजार रुपये दिए हैं.

यह भी पढ़े -   आदमपुर में चौथी बार बजेगा उपचुनाव का बिगुल, जानिए इस बार किसका पलड़ा रहेगा भारी

cm khattar

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इससे पहले दीक्षांत समारोह 2003 में हुआ था. यह दूसरा दीक्षांत समारोह है. कोविड में संस्थान ने बहुत अच्छी भूमिका निभाई. पूरे देश में सिर्फ 48 डॉक्टर ही इस बीमारी का इलाज करने वाले हैं. इनमें अग्रोहा मेडिकल कॉलेज की भूमिका अहम रही. मुख्यमंत्री ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज पहुंचने के बाद सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के ब्लॉक-डी भवन का उद्घाटन किया.

सीएम ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति में आयुर्वेद की अहम भूमिका है. आज देश में एलोपैथी और आयुर्वेद के बीच टकराव है. उन्होंने कहा कि हम इस टकराव में नहीं फंसेंगे. मेडिकल प्रोफेशन को बिजनेस न बनाएं. पैसा कमाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन किससे कमाना है, किससे नहीं, यह आपके विवेक पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़े -   राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) के 100 साल के इतिहास में पहली बार 2 लड़कियों का चयन, एक बेटी हरियाणा की

आयुष्मान भारत योजना की लागू 

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवार को उचित इलाज मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की. हम भी 1 लाख 80 हजार से कम आय वाले परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देंगे. हमारे शासन से पहले कुल 7 मेडिकल कॉलेज थे, हमने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा है. पहले हर साल केवल 700 डॉक्टर की सीटें थीं, अब राज्य में 13 मेडिकल कॉलेज हैं. आने वाले समय में हम सालाना करीब 2 हजार 650 डॉक्टर बनाएंगे. मुख्यमंत्री ने कॉलेज भवन के लिए 25 करोड़, छात्रावास के लिए 17 करोड़, विभिन्न उपकरणों के लिए 23 करोड़ और विभिन्न बुनियादी ढांचे के लिए 16.5 करोड़ सहित कुल 81.5 करोड़ रुपये दिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!