जींद की बेटी ने किया हरियाणा का सीना चौड़ा, पायलटों को देगी ट्रेनिंग

जींद । बांगर के गांव सुदकैन कला की बेटी अब पायलटों को ट्रेनिंग देगी. सुदकैन कला की बेटी कैप्टन आशना कुमार स्योकन्द पुत्री कर्नल विजय कुमार, स्योकन्द हॉल में दिल्ली अपने परिवार के साथ रह रही है. बता दे कि कैप्टन आशना कुमार स्योकन्द कमर्शियल पायलट बनी है. वह कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग व एमबीए की डिग्री प्राप्त कर चुकी है. हाल ही में फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है.

यह भी पढ़े -   किसानो द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के दौरे का विरोध, पुलिस ने किया गिरफ्तार

jind pilot

महिला सशक्तिकरण अभियान को मिलेगी गति 

कोरोना की वजह से इंटरव्यू अभी तक नहीं हो पाया है. बता दें कि इस इंटरव्यू के बाद वह बतौर ट्रेनर पायलटों को ट्रेनिंग देती हुई नजर आएगी. आशना कुमार स्योकन्द आर्मी परिवार से है. उनके पिता आर्मी से सेवानिवृत्त कर्नल है. तीन पीढ़ियों से ही वे सैन्य सुरक्षा सेवाओं से जुड़े हैं. वही कैप्टन आशना कुमार ने कहा कि कमर्शियल पायलट बनने से महिला सशक्तिकरण के अभियान को भी गति मिलेगी. इससे दूसरी बेटियां भी प्रेरित होंगी. उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि भविष्य में प्रत्येक कॉकपिट में मेल टू फीमेल पायलट अनुपात होना चाहिए. इस समय महिला पायलट फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर की संख्या बहुत ही कम है. परिवार के सदस्यों का शुरू से ही उन्हें सहयोग मिला.

यह भी पढ़े -   Flipkart Big Sale 2021: स्मार्टफोन की कीमतों पर मिल रही हजारो की छूट

 

बेटों की तरह की है बेटियों की परवरिश – कर्नल विजय कुमार

कर्नल विजय कुमार स्योकन्द व अनीता कुमार स्योकन्द ने कहा कि उनकी दो बेटियों में से आशना कुमार छोटी है. उन्होंने बेटियों की भी बेटों की तरह ही परवरिश की है. उनकी दोनों बेटियां बेटों से कम नहीं है. आज उनकी बेटी ने उनके गांव के साथ पूरे हरियाणा का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन बाद हमारी बेटी पायलटों को ट्रेनिंग देगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!