गणतंत्र दिवस पर जींद पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किए बड़े ऐलान, इन क्षेत्रों में होगा औद्योगिक विकास

जींद । हरियाणा प्रदेश में गणतंत्र दिवस की धूम रही और मनोहर कैबिनेट के मंत्रियों ने विभिन्न जिलों में झंडा फहराया. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जींद के एकलव्य स्टेडियम में गणतंत्र दिवस पर झंडा फहराने पहुंचे. डिप्टी सीएम ने सबसे पहले परेड का निरीक्षण किया और शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

dushant chautala

गणतंत्र दिवस के मौके पर पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपने संबोधन के दौरान जींद जिलें के लिए कई बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि जींद जिले को औद्योगिक हब बनाया जाएगा. पहले से बने जींद व नरवाना के औद्योगिक सेक्टर को सुधार जाएगा. नरवाना के औद्योगिक क्षेत्र का क्लेक्टर रेट कम करने के लिए जींद उपायुक्त को आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा मारुति ने जींद की आइटीआई में ट्रेनिंग सेंटर बनाने का फैसला लिया है, इससे यहां के युवाओं को स्किल सुधारने का मौका मिलेगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जुलाना में ट्रक बॉडी का हब बन चुका है, इसलिए जुलाना व सफीदों क्षेत्र को औद्योगिक दृष्टि से विकसित किया जाएगा.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अधिक बारिश की वजह से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हर साल किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. इन क्षेत्रों को बाढ़ मुक्त बनाने के लिए 470 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है और इसमें 50 करोड़ रुपए की राशि अकेले जींद जिलें के लिए जारी की गई है. इसमें जींद जिलें के जुलाना व पिल्लूखेड़ा, भिवानी जिले का बवानीखेड़ा क्षेत्र के साथ सोनीपत व झज्जर जिले को बाढ़ मुक्त बनाया जाएगा. इस क्षेत्रों में ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि यहां के अतिरिक्त पानी को जरुरत वाले क्षेत्र में पहुंचाया जाएं ताकि वहां की जमीन उपजाऊ हों जाएं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली मे बिजली कंपनी की नई स्कीम, आज ही पुराने AC के बदले ले जाए नया AC

मंडी व्यवस्था को किया जाएगा मजबूत

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करना हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है. प्रदेश में मंडी व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा और आने वाली फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाएगा. किसानों को उनकी फसल का पैसा सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा रहा है और फसल बेचने के समय किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़े, इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए खतरे की घंटी, अगर नहीं किया ये काम तो रूक जाएगी पेंशन

युवाओं को रोजगार मिलेगा

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनकी सरकार ने ठेकेदारी प्रथा के चंगुल से प्रदेश के युवाओं को मुक्त करने का काम किया है. युवाओं को रोजगार देने के लिए हरियाणा कौशल विकास निगम का गठन किया गया है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने पर युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि मारुति उद्योग हरियाणा के खरखौदा क्षेत्र में अपना नया प्लांट लगा रही है. फ्लिपकार्ट मेवात में सबसे बड़ा वेयर हाउस लगा रही है, इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. प्राइवेट कंपनियों में हरियाणा के युवाओं की 75% भागीदारी वाला कानून लागू हो चुका है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!