हरियाणा के इस गांव से होगी प्रदेश की पहली डिजिटल आंगनबाड़ी की शुरुआत

जींद ।  नौनिहालों को ही कदम पर हाईटेक एजुकेशन देने के प्रयास के तहत जुलाना विधानसभा क्षेत्र के गांव हथवाला में प्रदेश का पहला डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है. महिला एवं बाल विकास विभाग की मेरी फुलवारी और बाल विधालय स्कीम के तहत कामन सर्विस सेंटर के संचालक ने इस आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया है. आंगनबाड़ी केंद्र में कम्प्यूटर लैब भी स्थापित की गई है, ताकि आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले नौनिहालों की पढ़ाई की शुरुआत ही कम्प्यूटर से की जाएं.

यह भी पढ़े -   अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021: क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस, कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

aangwadi

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि आने वाला समय पूरी तरह से कम्प्यूटर और डिजिटलाइजेशन का होगा. इसलिए बच्चों को शुरुआत से ही कम्प्यूटर में एक्सपर्ट बनाने के लिए कामन सर्विस सेंटर की स्कीम बाल विधालय के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है. महिला बाल विकास एवं सीएचसी के बीच एमओयू एग्रीमेंट साइन के तहत अगर सीएचसी संचालक आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेना चाहे तो वो ले सकते हैं.

यह भी पढ़े -   गृहमंत्री अनिल विज का बयान: कालाबाजारी रोकने को कंट्रोल रूम होंगे स्थापित

डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र में होगी कम्प्यूटर लैब

हथवाला के जिस आंगनबाड़ी केंद्र को डिजिटल बनाया गया है, उसमें दो कम्प्यूटर रखे गए हैं. इंटरनेट वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है,तो साथ ही कैमरे और एलेक्सा डिवाइस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.

सीएससी के जिला प्रबंधक विवेक कौशिक ने बताया कि डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्रों में नौनिहालों को फ्री में कम्प्यूटर शिक्षा दी जाएगी. बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में पोष्टिक आहार तो दिया ही जा रहा था,अब साथ ही हाईटेक एजुकेशन देने का प्रयास शुरू किया गया है. जल्द ही इस आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन कर दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!