जींद के गांव में फैली रहस्यमई फ्लू जैसी बीमारी, जानिए क्या है इस फ्लू के लक्षण

जींद | हरियाणा के जींद जिले के अंचरा कला गांव में एक रहस्यमयी फ्लू की बीमारी विस्तार ले रही है. इस बीमारी ने लगभग गांव के 800 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है.

jind news 2

जींद सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी, ने बताया है कि बीमारी के संदर्भ में यह पता लगाने के लिए क्या यह डेंगू है या कुछ वायरल संक्रमण है. इसके लिए नमूने एकत्रित करने के लिए एक टीम का गठन कर लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि डेंगू के फैलने या बुखार से किसी की मृत्यु की पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़े -   गरीबों की आय बढ़ाने के लिए हरियाणा में लगेंगे अंत्योदय मेले, 29 नवंबर से होगी मेलों की शुरूआत

हरियाणा में फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं. हरियाणा के जींद जिले से यह सूचना है कि जिले के अंचरा कला गांव में डेंगू जैसे लक्षणों वाली एक फ्लू जैसी बीमारी ने एक ही गांव काफी लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. इस गांव की आबादी तकरीबन 4,500 की है, जिसमें से 800 लोग इस रहस्यमई फ्लू की चपेट में आ गए हैं. इस बीमारी ने पिछले 1 महीने में 12 लोगों की जान ले ली है.

जानिए विस्तार से

इस संदर्भ में प्रशासन ने बताया कि इस वायरल संक्रमण का पता लगाने के लिए एक टीम का गठन किया गया है. जिसको गांव भेजा गया है. कुछ नहीं हंसी तो ठीक हो गए हैं, किंतु 50 से अधिक लोगों को सफीदों जींद और गोहाना के अस्पताल में और कुछ गंभीर रोगियों को पीजीआई रोहतक में भर्ती कराया गया था. इन मरीजों का कहना है कि शुरुआत में तेज बुखार के लक्षण देखने को मिलते है.  इसके बाद प्लेटलेट्स ले मे भी गिरावट देखी जाती है. डॉक्टरों के अनुसार मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं किंतु टेस्ट में इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है.

यह भी पढ़े -   मशरूम की खेती से हरियाणा के किसान ने कमाए लाखों रुपए, जानिए कैसे शुरू करे यह काम

गांव वालों का मानना है कि कई जगह पानी एकत्रित होने के कारण यह फ्लू जैसी बीमारी गांव में फैल रही है. साथी मच्छर पैदा हो रहे हैं जिसके कारण यह बीमारी फैल रही है. इसके विपरीत स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू फैलने या बुखार से किसी की मृत्यु होने से मना कर दिया है. इस रहस्यमई बीमारी के बारे में पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम का गठन किया है. यह टीम सुनिश्चित करेंगी कि इस फैल रही बीमारी का क्या कारण है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!