हरियाणा में चली तेज हवाएं टूटी स्मोग की चादर, जानिए आपके शहर में प्रदूषण का हाल

चंडीगढ़ | हरियाणा में कई जिलों में मौसम में परिवर्तन हो रहा है. दीपावली के बाद  प्रदूषण लेवल काफी बढ़ गया था. तेज हवाओं के चलने के बाद कई जिलों में प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई है. हरियाणा के कई जिलों में प्रदूषण बड़ा भी है.

PARDUSHAN

हरियाणा में दीपावली के बाद प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक हो गया था. मंगलवार को प्रदेश में तेज हवाएं चली, जिसके फलस्वरुप स्मोग की चादर टूट गई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम 12 नवंबर तक साफ होने के आसार हैं. हरियाणा में 8 से ज्यादा जिलों में प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आई है. इसके विपरीत कुछ दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ भी गया है. मंगलवार के आंकड़ों के अनुसार जींद जिले का औसतन प्रदूषण लेवल 400 पार कर गया था. इसके साथ ही कुछ प्रमुख जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, पानीपत, रोहतक का प्रदूषण स्तर अभी भी हानिकारक स्तर पर है. यदि दीपावली की तुलना में देखें इन जिलों में भी 50 से 70 पॉइंट तक की प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है.

जानिए किन जिलों में प्रदूषण बढ़ा है

हरियाणा के तकरीबन 8 जिलों में तेज हवाओं के चलने से स्मोकी चार्जर टूट गई है. जिसके फलस्वरूप प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है. इसके विपरीत प्रदेश के कुछ ऐसे बड़े जिले भी हैं. जहां प्रदूषण का स्तर बढ़ा भी है. अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर के प्रदूषण लेवल में 70 पॉइंट तक की बढ़ोतरी हुई है. पंचकूला में प्रदूषण का स्तर सबसे कम दर्ज किया गया है, जहां पर हवा सांस लेने योग्य श्रेणी 115 तक है. लगातार तेज हवाओं के चलने के कारण 12 नवंबर तक मौसम के खुश्क रहने के आसार है.

यह भी पढ़े -   सलमान खान फिल्म "अंतिम" के प्रमोशन के लिए पहुंचे चंडीगढ़, जानिए क्या कही खास बात

मौसम वैज्ञानिकों का क्या है, अनुमान जानिए

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि हरियाणा में 12 नवंबर तक मौसम में प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा. जिसके कारण प्रदेश में मौसम के स्तर में सुधार होने के आसार लग रहे हैं. जिसके फलस्वरूप यह अनुमान है, कि प्रदेश में प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार होगा. इसके फलस्वरूप मौसम के भी साफ होने के आसार है. 12 नवंबर तक मौसम खुश्क रहेगा. इसके बाद मौसम में प्रदूषण का स्तर घट जाएगा. जिसके कारण संभावना है कि हरियाणा में प्रदूषण घट जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!