आज पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही शनि जयंती, आप भी अवश्य करें ये 4 उपाय

ज्योतिष | आज शनि जयंती (Shani Jayanti) पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है. बता दे कि हर साल ज्येष्ठ महीने की अमावस्या तिथि को ही शनि जयंती मनाई जाती है. इस दिन लोग तरह- तरह के उपाय करके भगवान शनि देव को प्रसन्न करते हैं. भगवान शनि देव का जन्म आज ही के दिन हुआ था, आज यानि 6 जून को पूरे देश में शनि जयंती मनाई जा रही है. आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको करने से आपको भगवान शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

Shani Dev 1

जरूर करें ये उपाय

  • शनि जयंती के मौके पर आपको काले कपड़े, काले जूते, काली दाल आदि का दान करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है और शनि देव भी आपसे प्रसन्न हो जाते हैं.
  • अगर हो सके तो आपको भगवान शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आज के दिन व्रत भी करना चाहिए, ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैया के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं.
  • शास्त्रों में दी गई जानकारी के अनुसार, इस दिन आपको पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए, इससे शनि देव के साथ- साथ पितृ भी प्रसन्न होते हैं. आज के दिन पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल में लोहे की कील डालकर चढ़ाए और पीपल के पेड़ के चारों ओर कच्चा सूट 7 बार लपेटें, ऐसा करने से शनि दोषों से आपको छुटकारा मिल जाता है.
  • भगवान शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आज उनके भक्तों को कुत्ते, कौए, गाय, दिव्यांग, रोगी आदि को भोजन करवाना चाहिए. साथ ही हो सके तो इस दिन एकाक्षरी मंत्र ॐ शं शनै शनैश्चाराय नमः का भी 108 बार जाप करना चाहिए.

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!