हॉकी खिलाड़ियों के लिए गुड न्यूज, हरियाणा की इस यूनिवर्सिटी में बनेगा हॉकी एस्ट्रोटर्फ

कुरुक्षेत्र । पिछले कई सालों से कुरुक्षेत्र में हॉकी एस्ट्रोटर्फ बनाने की मांग कर रहे हाकी खिलाड़ियों की मुराद अब पूरी हो रही है. करीब दो साल के कड़े प्रयास के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल मैदान में हाकी एस्ट्रोटर्फ बनाएं जाने का रास्ता साफ हो गया है. इसके निर्माण के लिए साढ़े पांच करोड़ रुपए का टेंडर जारी कर दिया गया है.

haryana cm

इसके लिए सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद कुवि प्रशासन इसकी 28 दिसंबर को सूबे के खेल मंत्री संदीप सिंह से शिलान्यास करवाने की तैयारियों में जुटा है. विश्वविद्यालय में एस्ट्रोटर्फ तैयार होने पर विवि के साथ-साथ अंतर विवि प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए पहुंचने वाले हाकी खिलाड़ियों को भी तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध होगी.

साढ़े 5 करोड़ की लागत से होगा तैयार

विश्वविद्यालय के खेल परिसर में तैयार होने वाले हाकी एस्ट्रोटर्फ को लेकर खेलो इंडिया स्कीम के तहत साढ़े 5 करोड़ रुपए की ग्रांट राशि खर्च की जाएगी. कुवि में तैयार होने वाले इस सिंथेटिक हाकी एस्ट्रोटर्फ को अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से बनाया जाएगा. इसका शिलान्यास होने के बाद इसके लगभग एक साल में बनकर तैयार होने की उम्मीद जताई गई है.

यह भी पढ़े -   खुशी: 10 साल पहले लापता हुआ बेटा राजस्थान में मिला, खुशी से निकले मां के आंसू

शाहाबाद में करवाने पड़ते थे अंतर विश्वविद्यालय हाकी मैच

कुवि के खेल निदेशक राजेश सोबती ने बताया कि थानेसर में हाकी एस्ट्रोटर्फ न होने के कारण उन्हें हाकी के अंतर विश्वविद्यालय मुकाबले शाहाबाद के मारकंडेश्वर स्टेडियम करवाने पड़ते थे. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कुवि खेल परिसर में एक मल्टी पर्पज हाल तैयार करने का प्रोजेक्ट भी पाइप लाइन में है. इससे खिलाड़ियों को कई तरह के इंडोर खेलों की सुविधा मी मिल सकेगी.

यह भी पढ़े -   ABHA Health ID: हेल्थ आईडी का अब बदल चुका है नाम, जानिए क्यों बदला नाम

शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि हाकी एस्ट्रोटर्फ लगाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. इसके शिलान्यास के लिए तैयारियां की जा रही हैं. हाकी एस्ट्रोटर्फ का शिलान्यास 28 दिसंबर को प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह करेंगे. उन्होंने कहा कि एस्ट्रोटर्फ पर अभ्यास कर खिलाड़ी अपने आपको अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार कर सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!