सर्दियों में इस तरह करें इमर्शन रॉड का इस्तेमाल, ध्यान रखें यह जरूरी बातें

नई दिल्ली । सर्दियां शुरू हो गई है. सर्दियों के शुरू होते ही बाथरूम में पानी गरम करने के लिए वॉटर हीटर रोड का इस्तेमाल भी शुरू हो जाता है. बता दें कि वॉटर हीटर रोड़ को इमर्शन वॉटर हीटर भी कहते हैं. इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है. इसको इस्तेमाल करते समय थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. थोड़ी सी लापरवाही भी आपकी जान के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकती है.

यह भी पढ़े -   इस दिन से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र, मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया निर्णय

ROAD HEATER

इस तरह करें इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल 

कई बार लोग इमर्शन वॉटर हीटर को ब्रांडेड कंपनी का समझकर बिना चेक करवाए उसको सालों साल इस्तेमाल करते रहते हैं. जिसकी वजह से बड़ी दुर्घटना या करंट लग सकता है. ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. यदि इमर्शन हीटर अधिक पुराना हो गया है, तो आपको इस्तेमाल करने से पहले उसको चेक अवश्य ही करवाना चाहिए. वहीं अगर आपका इमर्शन वॉटर हीटर लोकल कंपनी का है तो उसे अधिक समय तक इस्तेमाल करने से बचें.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: 5 लाख छात्रों को टैबलेट बांटेगी हरियाणा सरकार, जानें किनको मिलेगा लाभ

इमर्शन हीटर रोड से पानी गर्म करते समय ध्यान रखें कि इसे बाल्टी में इधर-उधर ना करें. वही स्विच ऑफ करने के बाद ही रोड को बाहर निकाले. इसका इस्तेमाल करते समय चप्पल अवश्य पहने. अगर हम इस हीटर का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो इस पर जंग और सफेद परत जम जाती है. जिसकी वजह से रोड जल्दी गर्म नहीं होती और बिजली की खपत ज्यादा होती है. वही जंग लगी रोड को आप ब्रश से साफ करके अच्छी तरह सुखाने के बाद इस्तेमाल करें. पानी गरम करने के लिए इमर्शन वॉटर हीटर रोड़ का इस्तेमाल लोहे की बाल्टी में नहीं करना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!