चप्पल पहनकर बाइक चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब भरना पड़ सकता है भारी चालान

नई दिल्ली | भारत सरकार की तरफ से लगातार सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के आंकड़ो को कम करने के लिए कार्य किया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस भी यातायात नियमों को लेकर ज्यादा सख्त हो गई है. ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगातार नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के चालान किए जा रहे हैं. यदि आप भी अपने दैनिक जीवन में इस प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं चाहते तो आप सड़क पर यात्रा करते समय यातायात के सभी नियमों का अच्छे से पालन करें. ऐसा करने से आपको अपने मेहनत की कमाई का पैसा फिजूल में खर्च नहीं करना होगा.

यह भी पढ़े -   ICICI बैंक के बाद इस बड़े बैंक ने किया FD की ब्याज दरों में बदलाव, देखें बढ़ी हुई ब्याज दरें

TRAFFIC POLICE

बाइक चलाते समय अवश्य पहने जूते

पुलिस की तरफ से इस समय चप्पल पहनकर बाइक चलाने वालों को भी पकड़ कर उनका चालान किया जा रहा है. मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार कोई व्यक्ति चप्पल, सेंडल या नंगे पाव दो पहिया वाहन नहीं चला सकता. दो पहिया वाहन चलाने के लिए आपको अपने पैरों को ढके हुए रखना जरूरी है. भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है. इन्ही नियमों में दो पहिया वाहन चलाते समय जूते पहनना भी अनिवार्य है.

इतने रुपए का भरना पड़ सकता है चालान

यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते तो आपको हजार रुपए का चालान भरना होगा. कई बार लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती जिस वजह से अनजाने में उनसे यह गलती हो जाती है. जब उनका चालान होता है तब उन्हें लगता है कि काश उन्हें इन नियमों के बारे में पहले से जानकारी होती. इसलिए आपको मोटरसाइकिल चलाते समय जूते अवश्य पहनने चाहिए.

यह भी पढ़े -   Indian Railway News: रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 233 ट्रेनों का बदला समय

इस साल 3502 लोग भर चुके है जुर्माना

हाल ही में दिल्ली के ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान में इस साल अब तक 3502 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है. एक जनवरी से 1331 लोगों पर प्रेशर हॉर्न के लिए, 2,009 लोगो को मोडिफाइड साइलेंसर के लिए, 113 लोगो को संगीत बजाने के लिए, 49 लोगों को नो हॉर्न के लिए जुर्माने का भुगतान करना पड़ा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!