अब आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लंबी कतारों से मिलेगी राहत, ऐसे घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली | अब आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पडेगा. बता दे मोबाइल के जरिए लोग घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे और इलाज करा सकेंगे. इससे पहले कार्ड बनवाने के लिए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि कई बार मरीज सीरियस होता था. लंबी लाइन में लगने की वजह से काफी परेशानी होती थी. मगर अब इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Aayushmaan Bharat Yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि एनएफएसए के तहत वे सभी परिवार जिनमें कम से कम 6 सदस्य हों, सरकार की आयुष्मान योजना के तहत इन्हें भी शामिल किया गया है. इन परिवारों की पहचान कर ली गई है और उनका डेटाबेस भी पोर्टल पर उपलब्ध भी करा दिया गया है. अब लोग अपने मोबाइल से ही आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

लोगों को मिलेगी राहत

इस ऐप के लॉन्च होने के बाद अब लोगों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाने के लिए लाइन में लगने से राहत मिलेगी. जिला अस्पताल के एसआईसी राजेंद्र ठाकुर का कहना है कि एप के जरिए लोग स्वत: आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. शुरुआत में थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन इसके लिए वह जिला अस्पताल के स्टाफ और किसी अन्य की मदद ले सकते हैं. कुछ दिनों बाद यह ऐप पूरी तरह से पोर्टल पर अपडेट हो जाएगा और लोगों के कार्ड बनने शुरू हो जाएंगे. वहीं, अब सफेद राशन कार्ड वालों के भी आयुष्मान कार्ड बनने लगे हैं.

ऐसे करें अप्लाई

  • अपने फोन पर प्ले स्टोर से ‘आयुष्मान एपीपी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण‘ एप्प डाउनलोड करें.
  • आप जिला अस्पताल के किसी स्टाफ या अपने आसपास के किसी व्यक्ति से भी मदद ले सकते हैं.
  • ऐप के जरिए आयुष्मान कार्ड के आप्शन पर जाकर अप्लाई करें.
  • इसके बाद, आपका डेटा पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!