दिल्ली के बेटे ने कारोबार की दुनिया में ऐसा जमाया सिक्का, देखती रह गई दुनिया

नई दिल्ली | जाने माने इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड Maser के संस्थापक, चेयरमैन और सीईओ प्रतीक सूरी (Pratik Suri) उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, जिनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बिजनेस की नहीं रही है. राजधानी दिल्ली से संबंध रखने वाले प्रतीक ने मॉडर्न स्कूल बाराखंबा रोड से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. साल 2006 में वह नई दिल्ली से बिट्स पिलानी दुबई में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए संयुक्त अरब अमीरात चले गए.

Pratik Suri

2012 में रखी Maser कंपनी की नींव

यहाँ आकर उन्हें दो बातें समझ में आई. यहां उन्होंने अपने करियर का रास्ता तैयार किया. साथ ही, उन्होंने देखा कि यूएई की आबादी में अपार विविधताएं हैं. यहां 200 अलग- अलग देशों के लोग मौजूद थे. उन्होंने खुद को वैश्विक समुदाय का हिस्सा माना, जहां देश की सीमाओं से परे बेशुमार मौके मौजूद थे. साल 2012 में उन्होंने Maser कंपनी की नींव रखी, जोकि अफ्रीका और दुबई में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है. कंपनी सस्ते और हाई क्वालिटी के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस का निर्माण करती है.

अफ़्रीकी ग्राहकों के बीच बढ़ी प्रोडक्ट की डिमांड

यह उनकी गहरी समझ और जटिल वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के प्रबंधन में कौशल के बूते ही संभव हो पाया कि जल्दी ही उनकी कंपनी को दक्षिण अफ्रीकी बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफलता प्राप्त हुई. उन्होंने अफ्रीकी बाजार की नब्ज़ को टटोला, समझा और अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर दिए. उनको सफलता भी मिली. कंपनी द्वारा लांच किए गए प्रोडक्ट स्मार्ट टेलीविजन को अफ्रीकी ग्राहकों ने काफी पसंद किया. प्रोडक्ट की जबरदस्त मांग के चलते ही Maser ने अपने पूरे क्षेत्र में 8 लाख से ज्यादा यूनिट बीच डाले.

प्रेरणादायक रहा है इनका सफर

Maser की तरक्की के साथ प्रतीक ने महत्वाकांक्षी उद्यमियों के बीच आदर्श स्थापित करने का काम किया है. भारत में एक छोटी सी शुरुआत करने से लेकर एक अरब डॉलर से ज्‍यादा के टेक्‍नोलॉजी यूनिकॉर्न के टॉप पायदान पर पहुंचने तक सूरी का सफर बाकी लोगों के लिए भी प्रेरणादायक है. इनकी सफलता की कहानी बताती है कि दूरदृष्टि, दृढ़ संकल्प और इनोवेशन की निरंतर खोज की मदद से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!