रसोई का खर्च होगा कम, LPG की जगह PNG का करे प्रयोग

नई दिल्ली । आम आदमी की रसोई का खर्च दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि राशन, सब्जी से लेकर रसोई गैस के दाम भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है. ऐसे में यदि आप भी कुछ बचत करना चाहते हैं तो पीएनजी यानी कि पाइप्ड नेचुरल गैस पर स्विच कर सकते हैं, ऐसा करने से आप गैस के खर्च से बच सकते हैं .

यह भी पढ़े -   Sim Card के लिए बदल गए नियम, जानें कैसे यूजर्स पर पड़ेगा इसका असर

Gas Cylinder

PNG से होंगी बचत 

देश की राजधानी दिल्ली में अभी बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 899.50 रूपये है. एक किलोग्राम गैस का दाम ₹63.55 रूपये पड़ता है. वहीं दूसरी ओर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के पीएनजी का दाम मामूली सी बढ़त के बाद भी ₹35.61 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर है. बता दे कि 1 किलोग्राम एलपीजी 1.16 स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर के बराबर होती है. इस तरह 1 किलोग्राम एलपीजी गैस के बराबर पीएनजी का दाम 41.30 रुपए बैठेगा.

जहां एक और आपको सिलेंडर के लिए ₹899.50 का भुगतान करना पड़ता है वहीं इतनी ही पीएनजी के लिए आप ₹586.46 देने होंगे. इस तरह आप हर महीने एक सिलेंडर पर ₹313 तक बचा सकते हैं. वही पीएनजी के लिए आपको बिल का भुगतान इस्तेमाल के हिसाब से करना होता है, यदि आप इसका कम उपयोग करते हैं तो बिल भी कम आएगा. मोदी सरकार ने देश की 70 फ़ीसदी आबादी के पास पीएनजी कनेक्शन पहुंचाने के लिए बड़ा प्लान बनाया है. जिसके हिसाब से देश में करीब 400 जिलों में लगभग 4 करोड पीएनजी कनेक्शन दिए जाने हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!