सभी राजकीय आईटीआई में जल्द होगी अनुदेशकों की भर्ती, HSSC ने शुरू की प्रक्रिया

पंचकूला । प्रदेश की राजकीय आईटीआई में अब जल्द ही अनुदेशक के पद पर नियुक्ति की जाएगी. एचएसएससी बोर्ड ने अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. विभाग की ओर से करीब डेढ़ दर्जन कोर्सों के अनुदेशकों की दस्तावेज जांच संबंधी शेड्यूल भी जारी किया गया है. इस बाबत समाचार-पत्रों के माध्यम से संबंधित अनुदेशकों को सूचित करते हुए उन्हें अपने दस्तावेज निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करने के आदेश दिए गए हैं.

HSSC NEW CHAIRMAN

करीब 50% पद पड़े हैं खाली

कौशल विकास एवं औधोगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा प्रदेश में 172 राजकीय आईटीआई संचालित है. इसके तहत स्टूडेंट्स को 84 कोर्सों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. फिलहाल इन आईटीआई में अनुदेशकों के करीब 50% पद रिक्त पड़े हैं. अनुदेशक न होने का सवार्धिक खामियाजा स्टूडेंट्स को ही भुगतना पड़ता है क्योंकि बिना अनुदेशक के स्टूडेंट्स को संबंधित कौशल का पूर्ण ज्ञान न होने के चलते रोजगार मिलने के समय परेशानी का सामना करना पड़ता है. यही एक बड़ी वजह है कि पिछले दो साल में अनुदेशक न होने के चलते आईटीआई की तरफ बच्चों का रूझान कम हुआ है.

यह भी पढ़े -   FCI में निकली 860 पदों पर बंपर भर्ती, 8वीं पास करें आवेदन

उच्च न्यायालय ने हटाया डीसी रेट अनुदेशकों का स्टे

बता दें कि करीब तीन वर्ष पूर्व हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने नियमित अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की तो उस समय पिछले कई वर्षों से प्रदेश की आईटीआई में डीसी रेट पर कार्यरत करीब 1410 अनुदेशकों में से कुछ ने हाईकोर्ट से स्टे ले लिया था , जिसके चलते विभाग को भर्ती प्रक्रिया को बीच में ही रोकना पड़ा था. इस वजह से प्रदेश की आईटीआई में पढ़ने वाले हजारों बच्चों को अनुदेशकों की कमी से वंचित रहना पड़ रहा था. अब सरकार ने हाईकोर्ट में केस की पैरवी अच्छे ढंग से करते हुए फैसले को अपने पक्ष में करवाने का काम किया है.

बिना अनुदेशकों के स्टूडेंट्स का हो रहा आइटीआई से मोहभंग

गौरतलब है कि प्रदेश भर में 372 सरकारी व गैरसरकारी आईटीआई में हर साल करीब 1.25 लाख स्टूडेंट्स विभिन्न तरह के इंजिनियरिंग व नॉन- इंजिनियरिंग कोर्सों में एडमिशन लेते हैं. एडमिशन के शुरुआती दौर में स्टूडेंट्स को अनुदेशकों के बारे में जानकारी नहीं होती . लेकिन जैसे ही स्टूडेंट्स आईटीआई में कक्षाएं लगाना आरंभ कर देते हैं तो तब उन्हें अनुदेशक न होने का पता चलता है. इसके चलते कुछ स्टूडेंट्स तो कोर्स को बीच में ही छोड़ जाते हैं या फिर जैसे-जैसे कोर्स तो पास कर लेते हैं लेकिन संबंधित कोर्स के गूढ ज्ञान से वंचित रह जाते हैं.

यह भी पढ़े -   SSC ने जारी किया नोटिस, उम्मीदवार इस तिथि तक देख पाएंगे अपने व्यक्तिगत अंक

जल्द ही पूरी करेंगे भर्ती

एचएसएससी चैयरमेन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि हाईकोर्ट द्वारा अनुदेशकों की भर्ती पर स्टे हटाएं जाने के साथ ही विभाग ने भर्ती प्रक्रिया में तेजी शुरू कर दी है. अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन की जा रही है. इसके पूरे होते ही आगामी प्रक्रिया को भी जल्द निपटाया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!