मिल्खा सिंह को हरियाणा सरकार का बड़ा सम्मान, मोरनी में पैराग्लाइडिंग क्लब मिल्खा सिंह के नाम पर होगा

Casino

पंचकूला | हरियाणा के पंचकुला जिले के चौतरफा विकास के लिए बीते दिनों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कई योजनाओं की घोषणा और शिलान्यास किया. पंचकूला जिले को टूरिज्म हब बनाने के लिए कई स्तर पर कार्य किया जा रहा है. हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर मोरनी की वादियों में साहसिक गतिविधियां जैसे-पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग आदि होंगी. राज्य सरकार का प्रयास मोरनी हिल्स को मुख्य पर्यटन स्थल बनाने का है. जिससे सैलानी राज्य में ही एडवेंचरस का लुफ्त उठा सकते हैं.

milkha singh 2

20 जून रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर स्वयं मोरनी हिल्स पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री ने साहसिक कार्यक्रमों की शुरुआत की. मोरनी हिल्स के पास ही टिक्करताल क्षेत्र में पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, हॉट एयर बैलून, पैरासेलिंग, पावर मोटर, ई-हाईड्रोफॉयल, जेट स्कूटर, नौकायन का निरीक्षण और अवलोकन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने चैट स्कूटर स्वयं भी चलाई.

पूर्व भारतीय धावक फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को याद करते हुए उनके सम्मान में मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि मोरनी हिल्स में साहसिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए पैराग्लाइडिंग क्लब की स्थापना की जाएगी जिसका नाम फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा. फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह पैराग्लाइडिंग क्लब में आसपास के युवाओं को परीक्षण दिया जाएगा ताकि भविष्य में हुए अपना कैरियर साहसिक खेलों में बना सके. पैराग्लाइडिंग क्लब द्वारा ही सभी कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   जींद: महिला किसान का गजब हौसला- ऑर्गेनिक खेती के लिए किसानों को कर रही है प्रेरित

जानकारी के लिए बता दें कि ‘रफ्तार के सरदार’ पूर्व भारतीय धावक मिल्खा सिंह का कोविड-19 की वजह से देर रात मृत्यु हो गई. हालांकि उनकी कोविड-19 नेगेटिव आ चुकी थी लेकिन उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. 91 वर्ष की उम्र में मिल्खा सिंह ने अंतिम सांस ली. भारतीय खेल इतिहास में सबसे सफल एथलीट मिल्खा सिंह ने भारत को अनेकों बार गर्व की अनुभूति कराने का अवसर दिया था. हरियाणा सरकार द्वारा भारत के महान एथलीट मिल्खा सिंह की याद में पैराग्लाइडिंग क्लब की स्थापना करना उनके सम्मान के लिए बड़ा प्रयास है. इससे प्रेरणा लेकर तमाम युवा एथलेटिक्स और साहसी खेलों में आगे बढ़ेंगे.

यह भी पढ़े -   गृहमंत्री विज ने कारण बताओ नोटिस किया जारी, पत्र में कुरुक्षेत्र एसपी रडार पर, जानें क्या है माजरा

मुख्यमंत्री ने मोरनी हिल्स में कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमारा प्रयास पंचकूला को पर्यटन हब बनाने का है. जिसके तहत पंचकूला में पर्यटन सूचना केंद्र भी बनाया जाएगा. पंचकूला दर्शन के लिए 5 बसें लगाई जाएंगी. पर्यटन और यात्रियों के निवास के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. पर्यटन खेल गतिविधियों के तहत एक और दो दिवसीय कई ट्रैकिंग रूट फाइनल किए जाएंगे. पैराग्लाईडिंग, हॉट एयर बैलून, पैरासेलिंग, पावर मोटर, ई-हाईड्रोफॉयल, जेट स्कूटर, नौकायन और ट्रैकिंग जैसी सभी गतिविधियों को शुरू किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!