सीएम ने दिए आदेश, अस्पतालों में लगानी होगी ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर और एम्बुलेंस की रेट लिस्ट

सोनीपत । हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने गोहाना स्थित बीपीएस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों और बड़े अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में उन्होंने कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों के उपचार हेतु की गई विभिन्न तैयारियों के मुद्दे पर बात की. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के ऑक्सीजन के कोटा में वृद्धि की गई है. अब यह 257 मेट्रिक टन कर दिया गया है.

cm at soipat

इन जिलों में शुरू होंगे ऑक्सिजन के प्लांट

अब अस्पतालों में ऑक्सीजन के साथ-साथ बेड की संख्या में भी वृद्धि की जाएगी. जिससे कोरोना संक्रमित मरीज अपना उपचार आसानी से करवा पाएंगे. सीएम ने कहा कि हरियाणा में जल्दी ही 5 ऑक्सीजन प्लांट चालू किए जाएंगे. इसमें सबसे पहले फरीदाबाद, सिरसा, हिसार, पंचकूला और करनाल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा और इसका सामान भी पहुंचा दिया गया है. सोनीपत जिले के प्रोफेसर जोगिंदर सिंह को आदेश दिए गए हैं कि वह सोनीपत के जैसे अल्प अवधि में कड़ी मेहनत कर सभी ऑक्सिजन प्लांटों को चालू कर दें.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन में घर से बाहर जाने के लिए अभी ऐसे ऑनलाइन बनाए पास, जाने पूरी प्रक्रिया

100 डॉक्टर सेवा के लिए तैयार

उन्हें इन ऑक्सीजन प्लांटो को चालू करने के लिए सारा सामान समय से पहले ही प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवा दिया जाएगा. इसके लिए जिला उपायुक्तों को आदेश जारी कर दिए गए हैं. 100 डॉक्टर बीपीएस मेडिकल कॉलेज खानपुर से डिग्री इंटर्नशिप के लिए तैयार हैं. जिन जिले में इन डॉक्टरों की आवश्यकता होगी इन्हें वहां भेजा जाएगा.

यह भी पढ़े -   पानीपत की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों रुपए का सामान जलकर खाक

उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी हॉस्पिटल में हर रोज ऑक्सीजन का ऑडिट कराया जाएगा जिससे कोरोना के मरीजों को पूर्ण रूप से उसी से ऑक्सिजन मिलती रहे. उन्होंने कहा कि सरकारी तंत्र के साथ-साथ निजी और शैक्षिक संस्थानों को भी लोगों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए. जिससे कोरोना मरीजों को होम आइसोलेटेड कर उनका उपचार घर पर ही किया जा सके.

यह भी पढ़े -   बड़ा कदम: कोरोना काल में अफसरों को फोन हर दम रखना होगा ऑन, आदेश जारी

कालाबाजारी पर कसा शिकंजा

सीएम ने बड़े अधिकारियों को आदेश दिया कि कंटेनमेंट जोन और लॉक डाउन निर्धारित होने के कारण आम जनजीवन में खाद्य सामग्रियों के आवागमन में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए. इस मामले में कोई भी व्यापारी कालाबाजारी ना कर पाए, इसके लिए सभी खाद्य पदार्थों की मूल्यों की लिस्ट को सभी दुकानों के सामने लगवाया जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!