तत्काल में टिकट बुकिंग करते समय अपनाएं ये आसान ट्रिक, फटाफट बुक होगा टिकट

नई दिल्ली | भारतीय रेलवे प्रतिदिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है लेकिन यात्रियों की संख्या के एक बड़े आंकड़े को देखते हुए कई बार प्रयास अधूरे रह जाते हैं. कई बार अचानक से ट्रेन का सफर करना पड़ जाएं तो ट्रेन का कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है. यात्रियों की इसी परेशानी को हल करने के लिए रेलवे द्वारा तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की गई थी, जिसके जरिए यात्रा शुरू करने से 24 घंटे पहले कन्फर्म टिकट हासिल हो जाता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब यात्री तत्काल टिकट बुक करते हैं तो उन्हें रिजर्वेशन नहीं मिल पाता. ऐसे में यात्रियों को एजेंट्स की मदद लेनी पड़ती है.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

Indian Railway Train

हम यहां आपको ऐसी ट्रिक के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसे फ़ॉलो करके आप आसानी से तत्काल टिकट हासिल कर सकते हैं. IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर के जरिए आप फटाफट टिकट बुकिंग कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको इस फीचर के डिटेल्स और इसे यूज करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं…

क्या है मास्टर लिस्ट फीचर

अक्सर लोगों को तत्काल टिकट बुकिंग के समय परेशानी होती है कि बुकिंग के दौरान ही सारी सीटें फुल हो गई. ऐसे में IRCTC ने यात्रियों की सहायता के लिए मास्टर लिस्ट फीचर के नाम से एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर के जरिए यात्रियों की जानकारी पहले ही भर ली जाती है . इसके बाद टिकट बुकिंग के दौरान आपको पैसेंजर डिटेल्स भरने में समय खराब करने की जरूरत नहीं पड़ती और जल्द से पेमेंट करके आप टिकट बुकिंग कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करके तत्काल बुकिंग की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाती है.

यह भी पढ़े -   SSC ने जारी किया Constable GD का रिजल्ट, यहां चेक करे परिणाम

मास्टर लिस्ट फीचर को यूज करने का प्रोसेस

  • इसके लिए सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • इसमें My Account पर जाकर My Profile ऑप्शन का चुनाव करें.
  • आगे Add/Modify Master List ऑप्शन का चुनाव करें.
  • आगे पैसेंजर का नाम, लिंग, बर्थ आदि जानकारी दर्ज करें.
  • आगे Submit बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी मास्टर लिस्ट बन जाएंगी.
  • इसके बाद बुकिंग करते वक्त My Passenger List पर जाकर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप पेमेंट करके आसानी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे.
यह भी पढ़े -   अब किरायेदारों को भी चुकाना होगा 18 फीसदी GST, जानिए क्या कहते हैं नए नियम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!