Haryana Weather: हरियाणा में गर्मी ने तोड़ा 26 साल का रिकॉर्ड, जानें कैसा रहेगा आगे का मौसम

चंडीगढ़ | हरियाणा (Haryana) में गर्मी (Summer) अपने चरम पर है. इस साल मई के महीने में 26 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है. सिरसा में दिन का पारा 48.4 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पहले 26 मई 1998 को हिसार का तापमान 48.8 डिग्री के आंकड़े को छू गया था. प्रदेश में सामान्य तापमान 5.1 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी कर चुका है. बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में 1.6 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

Garmi Summer Health Body Hot

बारिश के अभी भी नहीं हैं आसार

नारनौल में तापमान सामान्य से 6.3 डिग्री ज्यादा हो चुका है. रोहतक में 5.8, अंबाला में 5.6 डिग्री तक ज्यादा तापमान हो चुका है. इस बार मई के महीने में सामान्य से 71% तक कम बारिश दर्ज हुई है. अभी भी बारिश होने के न के बराबर आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अभी अगले चार दिनों में रात का पारा बढ़ सकता है. इसके अलावा, दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी संभव है. अनुमान है कि 30 मई को तापमान में कुछ कमी दर्ज की जा सकती है.

स्कूलों की हो चुकी हैं छुट्टियां

हरियाणा में भीषण गर्मी के चलते पांच जिलों के DC द्वारा 12वीं क्लास तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, जिनमें भिवानी, सिरसा, करनाल, जींद और पानीपत शामिल हैं. वहीं, झज्जर और गुरुग्राम में आठवीं क्लास तक, रेवाड़ी, कैथल, अंबाला, फरीदाबाद, सोनीपत समेत सभी जिलों में पांचवी कक्षा तक की छुट्टियां 31 मई तक कर दी गई है. इससे पहले प्रदेश के 15 जिलों में पांचवी कक्षा तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई थी.

चंडीगढ़ और पंजाब में भी गर्मी ने दिखाए तेवर

बात करें यदि राजधानी चंडीगढ़ की तो यहां अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री तक पहुंच गया, जोकि मई के महीने में अब तक का सबसे ज्यादा है. अभी इसके अगले 2 दिनों तक बढ़कर 46 डिग्री तक पहुंचने के अनुमान है. मौसम विभाग द्वारा अगले 2 दिन तक हीट वेव का रेड अलर्ट और उसके बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, पंजाब में आज 46 साल पुराना रिकॉर्ड टूट सकता है, क्योंकि अनुमान है कि आज पंजाब के शहरों का तापमान 48 डिग्री को पार कर सकता है. 21 मई 1978 को अमृतसर का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया था. रविवार शाम को फरीदकोट का तापमान 47.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि 46 साल पहले के तापमान से मात्र 0.3 डिग्री ही कम है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!