हरियाणा में 3 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, 16 जिलों में हीट वेव का अलर्ट; इन जिलों में हालात ज्यादा ख़राब

चंडीगढ़ | हरियाणा में नौतपा की शुरुआत हो चुकी है. इसमें वो 9 दिन शामिल होते हैं, जिनमें भयंकर गर्मी पड़ती है और सूरज देवता भी अपने चरम पर होते हैं. प्रदेश में 25 मई से नौतपा शुरू हो चुका है. हालांकि, पहले भी जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन नौतपा की शुरुआत से गर्मी में इजाफा देखने को मिला है. एहतियात के तौर पर सरकार द्वारा बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्‌टी भी घोषित कर दी है.

Garmi 3

अभी और बढ़ेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि आगे आने वाले 4 से 5 दिनों में भी प्रदेश में मौसम शुष्क और गर्म रह सकता है. फिलहाल, प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के लगभग पहुंच चुका है. आगे आने वाले 3 से 4 दिनों में तापमान में धीरे- धीरे 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में तापमान 42- 44 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है.

इन जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के 16 जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में 26, 27 और 28 मई को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. अनुमान है कि यहां एक से दो डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अलावा, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में येलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां तापमान 44 से 45 डिग्री के लगभग रहने की संभावना है.

डिहाइड्रेशन का बढ़ जाता है खतरा

विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसे मौसम में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि कुछ समय पहले ही प्रदेश के हांसी में 22 मई को एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की मृत्यु भी हो चुकी है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले.

बरसात न होने से बढ़ी गर्मी

प्रदेश में पिछले ढाई महीने में 31% कम बारिश देखने को मिली है. जींद, कुरुक्षेत्र, कैथल व करनाल में सामान्य से ज्यादा और अंबाला में सामान्य के आसपास बारिश दर्ज की गई है. 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश देखने को मिली है. प्रदेश में जहां 20 मई तक 35 MM बारिश होनी चाहिए थी, वहीं 24.8 MM बारिश रिकॉर्ड की गई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!