Weather Forecast: पंजाब व हरियाणा में भीषण सर्दी का सितम जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चंडीगढ़ । इन दिनों देश के कई राज्यों में भीषण सर्दी का सितम जारी है. वही उत्तरपश्चिमी भारत में शीत लहर का प्रकोप लगातर बढ़ता ही जा रहा है. रविवार को पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की सर्दी पड़ी. जिसके बाद पंजाब के अमृतसर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इन दोनों राज्यों में रात का तापमान सामान्य के नीचे रहा. रविवार को हरियाणा में सिरसा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की ओर से हरियाणा, पंजाब, समेत अन्य राज्यों में अगले तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका जताई है.

यह भी पढ़े -   सुकन्या समृद्धि योजना के 7 साल पूरे, 31 जनवरी तक घर -घर जाकर बेटियों के खाते खोलेगा डाक विभाग

Sardi Cold Weather 2

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

बता दें पहाड़ी इलाकों में भी पारा माइनस में चला गया है. जिसके चलते कई इलाकों में बर्फबारी भी हो रही है। पहाड़ी इलाकों में बढ़ती ठंड के चलते इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने पंजाब और हरियाणा में 23 और 24 दिसंबर को घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. रविवार को हरियाणा राज्य में दिन का तापमान भी सामान्य से कई डिग्री कम रहा. वही शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम में आए बदलाव का असर सामान्य जनजीवन पर पड़ रहा है. लोग ठंड के चलते अलाव और रजाई, कंबल का सहारा लेते दिखे.

जानकारी के लिए बता दें मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तरपश्चिमी भारत के मैदानी इलाके मंगलवार तक 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं की चपेट में रहेंगे, जिससे ‘‘शीत लहर और ठंड का प्रतिकूल असर बढ़ जाएगा’’ अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है या सामान्य से 4.5 डिग्री से.नीचे रहता है तो भी आईएमडी की ओर से शीतलहर की घोषणा की जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!