हरियाणा में सोलर पंप पर मिलेगी 75 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे उठा सकते है लाभ

चंडीगढ़ | प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की ओर से किसानों के लिए 3-एचपी, 5-एचपी, 7.5-एचपी एवं 10-एचपी सौर ऊर्जा पंपों की स्थापना हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. बता दें कि पहले आओ-पहले पाओ के तहत आप जल्दी आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं. 3 एचपी से लेकर 10 एचपी के सोलर पंप पर 75 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी.

Solar Tube Well haryana

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि डीजल पंप सेट या जनरेटर सेट से खेती करने वाले किसान सोलर पंप लगाकर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता निर्धारित की गई है जिसके तहत आवेदक के पास परिवार का पहचान पत्र, घोषणा पत्र, कृषि भूमि की जमाबंदी/फर्द, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली जैसे ड्रिप, स्प्रिंकलर सिंचाई या खेत में भूमिगत पाइपलाइन स्थापित हो. जिन किसानों को पहले अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप दिए गए हैं, वे इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे.

इस योजना के तहत, एक किसान को एक ही पंप दिया जाएगा. चयनित किसानों को कंपनी को कार्यादेश जारी होने की तिथि से 3 माह के भीतर सौर ऊर्जा पंप प्रदान किया जाएगा. वहीं, लाभार्थी का 25 प्रतिशत हिस्सा किसान द्वारा जमा किया जाएगा. किसान को अपना लाभार्थी हिस्सा ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा.

इच्छुक किसान 23 अगस्त से सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आप आसानी से इस लिंक saralharyana.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01662-226384 पर संपर्क किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!