भारत में लॉन्च हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 4.79 लाख रूपये से क़ीमत शुरू

ऑटोमोबाइल डेस्क | भारत में दिन प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही है, जिस वजह से भारतीय बाजारों में अब इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ने लगी है. अब तक भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो EV थी. जिसकी क़ीमत 11.79 लाख रूपये थी. वहीं, एमजी मोटर्स इस कार को टक्कर देने के लिए भी पिछले काफी समय से कार्य कर रही है. इन सब को पीछे छोड़ते हुए मुंबई स्थित स्टार्टअप PMV इलेक्ट्रिक ने एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार EAS-E लॉन्च कर दी है, जो भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है.

PMV Electric Car

5 लाख रूपये होगी कीमत  

बता दें कि इस कार को भारत में 4 से 5 लाख रूपये की कीमत में लांच किया गया है. बता दें कि यह कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए ही रहेगी. यह ई-कार माइक्रो कैटेगरी की है. कंपनी की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि इसे चलाने में प्रति किलोमीटर खर्च 75 पैसे का आएगा. सस्ती होने के साथ-साथ इस कार में जबरदस्त रेंज भी देखने को मिलेगी. इस कार को रोजमर्रा के कामों को करने के लिए डिजाइन किया गया है. एक बार फुल चार्ज करने पर इस कार को 120 किलोमीटर से 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

यह होंगे फीचर्स

यह कार 3 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमे ग्राहकों द्वारा चुने गए वेरिएंट के हिसाब से ड्राइविंग रेंज अलग-अलग होगी. चार्जिंग की बात की जाए, तो इस कार के लिए 3kw एसी चार्ज दिया जा रहा है, जिससे गाड़ी की बैटरी 4 घंटे से कम समय में ही चार्ज हो जाएगी. यह इलेक्ट्रिक कार लेटेस्ट फीचर्स से लैस  है, इसमें क्रूज कंट्रोल, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, एलईडी हेडलाइट्स, टेल लैंप और डीआरएल, अलॉय व्हील, ओवर-द-एयर अपडेट और एसी, लाइट, विंडो और हॉर्न के लिए रिमोट कंट्रोल फीचर को रखा जा रहा है.

यह भी पढ़े -   दिसंबर से Hero के दोपहिया वाहन खरीदना होगा महंगा, जानें कितने रुपए तक बढ़ी कीमतें

11 कलर ऑप्शन में है उपलब्ध

साइज की बात की जाए तो यह माइक्रो इलेक्ट्रिक कार है, जो 2915mm लंबी, 1157mm चौड़ी और 1600mm ऊंची होगी. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 एमएम है . इसका छोटा डिज़ाइन खास शहरों में आसानी से चलने के लिए डिजाइन किया गया है. इस कार को आप अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट करके, रिमोट के जरिए कार के एयर कंडीशनर, होम विंडो और लाइट्स को भी कंट्रोल कर पाएंगे. इसमें 11 कलर ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमे ब्रिलियंट व्हाइट, डीप ग्रीन,फंकी येलो आदि शामिल है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!