CBSE Exam 2021: 18 अक्टूबर को जारी होगी सीबीएसई टर्म 1 एग्जाम की डेटशीट, जानिए परीक्षा का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. सत्र 2021-22 की बोर्ड परीक्षा दो चरणों में संपन्न होगी. पहले चरण की परीक्षा का डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी कर दी जाएगी.

CBSE

सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी, इसके लिए 18 अक्टूबर को तारीखों का ऐलान किया जाएगा. जिसके बाद विद्यार्थी परीक्षा की तारीख व टाइम टेबल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर देख सकेंगे. सीबीएसई के शिक्षा निदेशक जोसेफ इमैनुएल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में होगी जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 में होगी. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के सिलेबस को दो भागों में बांट चुका है. परीक्षा भी दो सत्रों में ली जाएगी, लेकिन फिर भी बोर्ड छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्टस पर फोकस करेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के हर जिले में खुलेगा एक मेडिकल कॉलेज, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की घोषणा

सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले चरण की परीक्षा वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा की कुल अवधि 90 मिनट की होगी. सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, मौसम को देखते हुए परीक्षा 10:30 बजे के बजाय 11:30 बजे शुरू होगी. पहले टर्म की परीक्षा के बाद अंतरिम अंक तालिका जारी की जाएगी. इसमें किसी भी को पास, कंपार्टमेंट की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा. 10वीं कक्षा का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है. 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है. 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा.

2 चरण में आयोजित होगी परीक्षा

सीबीएसई द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को दो चरणों में संपन्न किया जाएगा. पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर के महीने में प्रस्तावित है. जिसका शेड्यूल 18 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा. वही दूसरे चरण की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के बीच में आयोजित की जाएगी. दूसरे चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन इसका फैसला कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   सीबीएसई ने टर्म-1 की परीक्षाओं के लिए जारी किए निर्देश, जानिए क्या होगा इस परीक्षा में विशेष

केवल पेन से भरे जाएंगे ओएमआर शीट

सीबीएसई की नवंबर दिसंबर में होने जा रही पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को ओएमआर शीट बनने के लिए केवल पेन का इस्तेमाल करना होगा. पेंसिल के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी गई है. बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी इस प्रस्ताव पर विचार हो रहा है कि यदि छात्र गलती से गलत सर्किल में रंग भर दे तो सही जवाब को रंगने के अलावा 4 विकल्पों के बाद 5वां ब्लैक सर्किल भी होगा, जिसमें छात्र को करेक्शन के बाद सही जवाब का डिजिट या अल्फाबेट लिखना होगा. ओएमआर शीट के मार्क रीडर में यह व्यवस्था की जा सकती है कि जिस जवाब में दो-दो रंग हुए सर्किल होंगे, वहां आखिरी सर्किल में लिखे डिजिट को पढ़कर जवाब को सही या गलत माना जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!