हरियाणा में जल्द होगी 20 हज़ार शिक्षकों की भर्ती, शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने की घोषणा

चडीगढ़ | हरियाणा में सरकारी स्कूलों की हालत सुधारने के लिए सरकार ने योजना तैयार की है. इसके लिए जल्द ही 11,000 शिक्षकों की नियमित भर्ती की जाएगी. हरियाणा रोजगार कौशल निगम (HKRN) के तहत, 9,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. स्कूलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए 191 करोड रुपए भी जारी कर दिए गए हैं. एक निजी समाचार पत्र ने शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से बात की, जिसमें उन्होंने कई मुद्दों पर सहमति जताई है.

KanwarPal Gurjar Education Minister

जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहा

  • स्कूलों में खाली पड़े शिक्षकों के 35,000 से ज्यादा पद भरने की क्या योजना है? मंत्री ने बताया कि जल्द ही स्कूलों में नियमित 11,000 और एचआरएन के तहत 9,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.
  • इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी कैसे पूरी करेंगे? मंत्री ने बताया कि स्कूलों में 6 तरह की सुविधाएं बढ़ाने को कहा गया है. इनमें पीने का पानी, शौचालय, बाउंड्री वॉल, वॉकवे, खेल का मैदान और डुअल डेस्क शामिल हैं.
  • स्कूलों में कमरों की कमी है. कई जगह कमरे जर्जर हालत में हैं, इन्हें कब ठीक कराया जाएगा? मंत्री ने बताया कि इसके लिए योजना बनाई है, जहां से मांग आ रही है वहां तुरंत कमरे बनाए जा रहे हैं.
  • शिक्षकों की तबादला नीति बन गई है, कब होंगे तबादले? मंत्री ने बताया कि ट्रांसफर जल्द शुरू होंगे. युक्तिकरण के तहत, स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.
  • किताबें हर साल स्कूलों में देर से पहुंचती हैं? मंत्री ने बताया कि इस बार हमने 31 मार्च से पहले किताबें भेज दीं.

कंवर पाल गुर्जर ने की घोषणा

  • स्कूलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए कितना बजट है? उन्होंने बताया कि 2023- 24 तक स्कूलों में कई सुविधाएं बढ़ाने की योजना है. इसके लिए 280 करोड़ रुपये का बजट है. माध्यमिक के लिए 170 करोड़ रुपये और प्रारंभिक यानी पहली से 8वीं कक्षा के लिए 110 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है. सेकेंडरी के लिए 120 करोड़ और 8वीं तक के लिए 78 करोड़ रुपये भी जारी किए गए हैं.
  • पीएम श्री विद्यालय योजना को लेकर केंद्र सरकार की क्या तैयारी है? उन्होंने बताया कि 124 पीएमश्री स्कूल खोले जाने हैं. इसके लिए 86 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गयी है. इसमें राज्य की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत और केंद्र की 40 प्रतिशत है.
  • क्या है मॉडल संस्कृति स्कूलों की स्थिति? मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 139 मॉडल संस्कृति स्कूल खोले गए हैं, इन्हें बढ़ाकर 500 करना है.
  • स्टूडेंट्स को टैब दिए गए थे. कई ने क्रैक कर लिए, क्या करें? उन्होंने बताया कि ऐसा करने वाले छात्रों से टैब वापस ले लिए जाएंगे. ऐसे बहुत कम छात्र हैं. उनके अभिभावकों को भी इसकी सूचना दे दी गयी है.
  • कुछ स्कूलों में रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा? मंत्री ने बताया किऐसे स्कूलों का डेटा इकट्ठा कर लिया गया है. उनके हेडमास्टर या प्रिंसिपल से भी जवाब मांगा गया है. अगर सुविधा की कमी है तो उसे दूर करेंगे. शिक्षकों को बेहतर परिणाम के लिए और अधिक मेहनत करने को कहा गया है.
  • विपक्ष का आरोप है कि कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं? मंत्री ने बताया कि जिन स्कूलों में 20 से कम छात्र थे, उन्हें बंद कर दिया गया. अगर बच्चों को दूसरे स्कूल जाने के लिए सफर करना पड़ता है तो हम प्रति किमी के हिसाब से किराया देते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!