Haryana Schools Reopen: 16 जुलाई से हरियाणा में खुलेंगे स्कूल, देखें जारी दिशा-निर्देश

Casino

चंडीगढ़ । कोरोना महामारी के बाद से केंद्र और राज्य सरकारों ने फैसला लिया था कि स्कूल और कॉलेजों को बंद किया जाए. हरियाणा सरकार ने भी महामारी के फैलते संक्रमण को देखते शुरुआत से ही स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया था. हालांकि बीच में स्थिति में सुधार होने के बाद प्रदेश में स्कूल और कॉलेजों को खोला भी गया. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद से प्रदेश के भीतर स्कूल और कॉलेजों को फिर से बंद किया गया लेकिन अब राज्य के भीतर महामारी के सुधरते हालातों को देखते हुए सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है.

यह भी पढ़े -   CBSE 12th Result 2021 Live Updates: 12वी कक्षा का परिणाम जारी, ऐसे देखे रिजल्ट

student corona school

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों को खोलने की जानकारी देते हुए सूचना जारी की है कि दिनांक 16 जुलाई 2021 से राज्य के सभी सरकारी तथा प्राइवेट विद्यालयों में कक्षा नौवीं से बारवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए विद्यालयों को खोला जाएगा. जारी नोटिस के मुताबिक, कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को 23 जुलाई से खोला जाएगा. वही पहली से लेकर पांचवी तक की कक्षाओं को खोलने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा आगामी स्थिति को देखते निर्णय लिया जाएगा.

Adobe Scan Jul 09 2021 2 page 001 960x1411 1

स्कूलों को पुनः खोलने के निर्णय के साथ ही विभाग द्वारा कई दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए कक्षाओं को संचालित किया जाएगा. जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ना चाहते हैं उन्हें अनुमति दी गई है. विद्यार्थियों को स्कूल आने से पहले माता-पिता से लिखित अनुमति पत्र जमा करना आवश्यक है. उपस्थिति को लेकर विद्यार्थियों के लिए किसी भी प्रकार का दबाव नहीं है. अध्यापकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए पहले से ही तमाम वीडियो भी उपलब्ध करवाए गए हैं. ताकि महामारी की स्थिति को समझते हुए तमाम सावधानियों के साथ छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई कर सकें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!