बुनियाद योजना हरियाणा के प्रतियोगी परीक्षा कार्यक्रम में हुआ बदलाव, जानें नया टाइम टेबल

चंडीगढ़, Buniyaad Yojana | सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से शुरू की गई बुनियाद योजना हरियाणा के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. अब फाउंडेशन के लिए प्रवेश परीक्षा 25 जुलाई की जगह 27 जुलाई को होगी. परीक्षा कराने की सभी तैयारियां विभाग द्वारा पूरी कर ली गई हैं. परीक्षा के सफल आयोजन के लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मानसूनी सीजन में इस बार कहां हुई कितनी बारिश, देखें जिलों की लिस्ट

STUDENT

इस समय होगी परीक्षा

इस परीक्षा के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के छात्रों को ही मौका दिया गया है ताकि ये बच्चे शुरू से ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें. 27 जुलाई को 150 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. ताकि छात्र अपने स्कूल और घर के पास परीक्षा दे सकें. परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा.

ये होगा कोचिंग का मुख्य केंद्र

गौरतलब है कि बुनियाद कार्यक्रम के लिए राज्य भर में 51 बुनियाद केंद्र स्थापित किए गए हैं, इन केंद्रों पर कक्षा 9वीं से छात्रों को एनटीएसई (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा) और केवीपीवाई (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा. इस योजना में 2 चरण होंगे, पहले चरण में प्रत्येक जिले से लगभग 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पंचायत चुनावों में जुटी भाजपा, इन नेताओं को सौंपी ये जिम्मेदारियां

पहले चरण में करीब तीन हजार बच्चे होंगे. इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इन फाउंडेशन सेंटरों पर सभी बच्चे टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग लेंगे और रेवाड़ी कोचिंग का मुख्य केंद्र होगा. कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए विभाग द्वारा ड्रेस, किताबें, टैबलेट, बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. फिलहाल विभाग की ओर से परीक्षा को लेकर विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!