देशभर में किसानों का प्रदर्शन आज, चंडीगढ़ कूच करेंगे 32 किसान संगठन, शहर की 13 सीमाएं सील

Casino

चंडीगढ़ । किसान 26 जून यानि आज शनिवार को देशभर में ‘कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ दिवस मनाने जा रहें हैं. अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत किसान देश के सभी राज्यों के राजभवन पर धरना-प्रदर्शन करेंगे. इसके साथ ही राज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा. दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे धरना-प्रदर्शन से 32 किसान संगठनों के नेतृत्व में हजारों की संख्या में किसान चंडीगढ़ पहुंचेंगे.

kisan aandolan
कृषि कानूनों की वापसी व MSP पर कानून की गारंटी को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन को आज सात महीने पूरे हो रहे हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अपील सभी किसान साथियों से की है.
संयुक्त किसान मोर्चा के शीर्ष नेताओं बलबीर सिंह राजेवाल, दर्शनपाल, जगजीत सिंह दल्लेवाल, गुरनाम सिंह चढूनी, योगेन्द्र यादव, युद्धवीर सहरावत ने कहा कि यह दिन आपातकाल की 46 वीं बरसी पूरे होने के तौर पर भी मनाया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोडवेज बसों में अब नहीं होगी टिकटों की हेराफेरी, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

तब की सरकार ने भी आम आदमी के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करते हुए उन्हें जबरदस्ती जेलों में डालने का काम किया था और इस समय भी ऐसा ही अंकुश लगाया जा रहा है. आज आंदोलन के सात महीने पूरे होने पर भी सरकार का किसानों की समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं है. किसानों की आवाज को दबाया जा रहा है. 26 जून को हजारों की संख्या में किसान पंचकूला के नाडा साहिब गुरुद्वारा में इक्कठा होंगे और वहां से किसान मार्च निकालते हुए राजभवन पहुंचेंगे. वहां प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा.

किसान नेताओं ने कहा कि हमारी चंडीगढ़ प्रशासन और पुलिस से मांग है कि वह किसानों को राजभवन तक मार्च करने का रास्ता प्रदान करें. मार्च शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा. मार्च के दौरान किसी प्रकार की हिंसा , तोड़फोड़ नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि राजभवन में चुनिंदा किसान नेता ही जाएंगे.

यह भी पढ़े -   डाक विभाग का बहनो को तोहफा- स्पेशल वाटरप्रूफ लिफाफे में भेज सकेंगी राखी

चंडीगढ़ की सीमाओं सहित 13 रास्ते सील

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे 32 किसान संगठनों ने शनिवार को चंडीगढ़ घेराव का ऐलान किया है. चंडीगढ़ पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए सभी थानों की पुलिस को अलर्ट कर दिया है. शहर की सीमाओं पर बेरिकेडिंग लगा कर सुरक्षा व्यवस्था को ओर मजबूत किया गया है. इसके साथ मुल्लांपुर बैरियर, जीरकपुर बैरियर, हाउसिंग बोर्ड की सीमाओं सहित 13 रास्ते को बंद करने का फैसला लिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!