दिव्यांग जन के लिए खुशखबरी, हरियाणा सरकार ने दिव्यांग पेंशन की राशि बढ़ाई

चंडीगढ़ | हरियाणा के दिव्यांग जन की  मासिक पेंशन कि राशि 250 रुपए बढ़ा देने से अब पेंशन कि राशि 2750 रुपए कर दी गई है. जिसका लाभ दिव्यांग व्यक्तियों को सीधे तौर पर होगा. यह जानकारी हरियाणा सरकार द्वारा ट्विटर पर दी गई.

pension

प्रदेश सरकार ने दिव्यांग जन की मासिक पेंशन की राशि को बढ़ाया है इसके पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि दिव्यांग अपनी न्यूनतम आवश्यकताओं को सरकार द्वारा दी गई पेंशन से सरलता से पूर्ण कर सकें.  इसी मुख्य कारण को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने दिव्यांगों के लिए पेंशन बढ़ोतरी की है.

दिव्यांग जन के लिए पेंशन योजना चलाने का प्रमुख कारण

दिव्यांग जन  के लिए पेंशन योजना इस प्रमुख उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए चलाई थी. दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में पेंशन योजना काफी कारगर रहेगी. दिव्यांगों को आत्मनिर्भरता और सशक्त बनाने में सहायता करेगी. दिव्यांग स्वयं अपना जीवन यापन करने में जो असमर्थ थे, उनको इस पेंशन योजना से लाभ मिला. प्रदेश सरकार ने दिव्यांगों की पेंशन में 250 रुपए की राशि बढ़ा दी है जिसके बाद दिव्यांगों की पेंशन अब 2750 रुपए हो गई है.

यह भी पढ़े -   देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे मार्च 2023 तक बनकर हो जाएगा तैयार

दिव्यांग पेंशन योजना के तहत पहले ₹2500 दिए जाते थे किंतु इसको बढ़ाकर रुपए 2750 कर दिए गए हैं. आपको बता दें कि किस पात्रता के आधार पर यह पेंशन दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के दिव्यांग जनों को हरियाणा सरकार की पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए कुछ जरूरी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने यह प्रमुख फैसला लिया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी, जानें अपने शहर में क्या है कीमत

योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी पात्रता

आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए मैं हरियाणा का निवासी होना चाहिए उसके पास डोमिसाइल होना चाहिए. आवेदक की आय अधिसूचित न्यूनतम मजदूरी से अधिक नहीं होनी चाहिए. न्यूनतम 60 फीसद दृष्टिबाधिता, कम दृष्टि, कुष्ठ रोग, सुनने में परेशानी, लोको मोटर विकलांगता, मानसिक मंदता और मानसिक बीमारी से ग्रस्त दिव्यांग योजना के लिए आवेदन के पात्र हैं.

यह भी पढ़े -   स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना की प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू कराने के दिए आदेश, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

उपायुक्त डा प्रियंका सोनी ने बताया कि वृद्धा पेंशन योजना या विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे दिव्यांग या ऐसे दिव्यांग जो किसी सरकारी पद पर कार्यरत हैं, जिनके पास तीन पहिया या चार पहिया वाहन है, योजना के लिए पात्र नहीं होंगे. हरियाणा दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक ई -दिशा सेंटर और अटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को प्रत्येक महीने जोड़ा जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!