हरियाणा में पंचायत चुनावों के लिए डेडलाइन जारी, इस तारीख तक कराने होंगे चुनाव

चंडीगढ़ | हरियाणा में पंचायत चुनावों का रास्ता साफ हो गया है. प्रदेश सरकार ने पंच-सरपंचों और पंचायत समिति तथा जिला परिषद सदस्यों के चुनाव कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक की डेडलाइन दी है. इस अवधि के भीतर चुनाव आयोग को चुनाव प्रक्रिया पूरी करनी होगी. विकास एवं पंचायत विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

Election Vote

सरकार की हरी झंडी मिलते ही अब राज्य चुनाव आयोग की ओर से पंचायत चुनावों की अधिसूचना किसी भी समय जारी की जा सकती हैं. शुक्रवार को पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन भी कर दिया गया है. कुरुक्षेत्र के खंड लाडवा की संभालखा ग्राम पंचायत में चुनाव बाद में कराए जाएंगे. सरपंचों और जिला परिषद व ब्लाक समिति सदस्यों के लिए चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराए जाएंगे. जबकि पंचों का चुनाव मतपत्र द्वारा होगा.

राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि वे पंचायती चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. अगले महीने में पंचायत चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि उन्हें भी चुनाव करवाने के लिए एक महीने का समय चाहिए. जिला परिषद अध्यक्ष, पंचायत समिति अध्यक्ष का चुनाव सीधा नहीं कराया जाएगा. जिला परिषद और पंचायत समिति का चुनाव पहले की परम्परा के तहत ही होगा, इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा आज से शुरू, कल 12 बजे तक रहेगी फ्री बस सेवा

सरकार हरियाणा पंचायत चुनाव दो चरणों में करवाने के मूड में नजर आ रही है. पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव एक साथ तथा पंच- सरपंच के चुनाव एक साथ करवाने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि राज्य चुनाव आयोग एक साथ ही पंचायतों के सभी 71,763 पदों पर चुनाव करवाने की तैयारियां कर रहा है. बता दें कि प्रदेश में पिछले डेढ़ साल से पंचायत चुनावों का इंतजार चल रहा है. पहले कोविड काल और फिर पंचायती राज संस्थाओं में आरक्षण को हाईकोर्ट में चुनौती देने के चलते देरी हो गई थी.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा के इन क्षेत्रों में होगी बारिश, यहाँ पढ़े आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

इन पदों के लिए होंगे चुनाव

  • सरपंच – 6,226
  • पंच – 62,040
  • जिला परिषद सदस्य – 411
  • पंचायत समिति सदस्य – 3,086

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!