हरियाणा लोक सेवा आयोग ने HCS- प्री की परीक्षा को किया स्थगित, अब 24 जुलाई को होंगी परीक्षा

चंडीगढ़ | डेंटल सर्जन की परीक्षा के बाद अब हरियाणा लोक सेवा आयोग ने भी HCS प्री की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है. बता दें कि यह परीक्षा अब 10 जुलाई के बजाय 24 जुलाई को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. अभ्यार्थियों के एडमिट कार्ड, रोल नंबर और परीक्षा केंद्रों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले भी आयोग द्वारा 19 जून को होने वाली डेंटल सर्जन भर्ती की परीक्षा को स्थगित किया गया था.

hpsc

परीक्षा को इसलिए किया गया स्थगित 

यह परीक्षा अब 26 जून को होगी. परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव करते हुए आयोग ने बताया कि प्रशासनिक कारणों की वजह से परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया जा रहा है. आयोग ने HCS के 156 और डेंटल सर्जन के 81 पदों के लिए फरवरी 2021 में आवेदन मांगे थे. एचसीएस के लिए एक लाख 42 हजार आवेदकों ने आवेदन भी किया और 12 सितंबर को 74000 अभ्यार्थियोंं  ने परीक्षा दी थी.

अब 24 जुलाई को होगा HCS प्री का पेपर 

इसी प्रकार 26 सितंबर को डेंटल सर्जन की भी परीक्षा हुई थी. आयोग ने दोनों ही परीक्षाओं का परिणाम भी जारी कर दिया था. दोनों ही परीक्षाओं में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ, जिस वजह से आयोग ने 2 मई 2022 को दोनों ही भर्तियों की परीक्षाएं रद्द कर दी थी. HCS की 3 से 5 दिसंबर को होने वाली मुख्य परीक्षा भी स्थगित हो गई थी. उसके बाद विभाग की तरफ से इन परीक्षाओं को नए सिरे से कराने का फैसला लिया गया था. बता दें कि डेंटल सर्जन और HCS प्री की परीक्षा को पास करवाने में करोड़ों रुपए की डील हुई थी.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

विजिलेंस की तरफ से 17 नवंबर को भिवानी निवासी नवीन को पंचकूला में 20 लाख रुपए लेते पकड़ा गया था. इसके बाद अश्वनी और बाद में एचपीएससी के उप सचिव अनिल नागर को 90 लाख रुपए के साथ अरेस्ट किया गया था. विजिलेंस ने जब इस मामले में आरोपियों से पूछताछ की तो बड़ा खुलासा हुआ और बताया गया कि अभ्यर्थियों से 20 से 30 लाख रुपए के हिसाब से परीक्षा पास करवाने का सौदा हुआ है. वही नागर ने माना था कि उसने कुल 18 अभ्यर्थी पास कराए इसमें HCS के 5 और डेंटल सर्जन के 13 अभ्यर्थी शामिल थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!