HSSC CET एग्जाम की तैयारिया तेज़, अब सिपाही भर्ती भी होंगी CET परीक्षा के जरिये

चंडीगढ़ | प्रदेश में ग्रुप सी व डी के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाले सीईटी परीक्षा (HSSC CET) की तैयारियां शुरू कर दी गई है. फिलहाल सभी जिलों में परीक्षार्थियों की सिटींग क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. सोमवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस विषय को लेकर सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश भी दिए हैं. मुख्य सचिव का कहना है कि इस परीक्षा के लिए अभी तक प्रदेश में 11 लाख 56 हजार युवाओं ने आवेदन किए हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई है. संभावना है कि आवेदन कर्ताओं की संख्या बढ़ सकती है. उनका कहना है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इस परीक्षा को आयोजित करने जा रहा है तथा इस परीक्षा में पूरी तरह पारदर्शिता होगी.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा आज से शुरू, कल 12 बजे तक रहेगी फ्री बस सेवा

HSSC

करनाल के उपायुक्त अनीश यादव ने मुख्य सचिव से कहा कि इस परीक्षा के लिए करनाल जिले में 74 केंद्र की सूची है. यहां पर सैंटरो की संख्या 80 से 85 तक बढ़ा सकते हैं. उपायुक्त ने सचिव का भरोसा दिलाया कि सरकार के आदेशों का पूरी तरह पालन किया जाएगा. मुख्य सचिव द्वारा की गई वीडियो कॉन्फ्रेंस में नगराधीश मयंक भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा इत्यादि शामिल रहें.

हरियाणा पुलिस में सिपाही भर्ती भी अब संयुक्त पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test) के माध्यम से की जाएंगी. डीजीपी पीके अग्रवाल की ऒर से 5000 पुरुष और 1000 महिला सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को मांग भेजी गई है. आयोग ने इन पदों को विज्ञापित कर ग्रुप सी के 26 हज़ार पदों में ही शामिल कर दिया है. अब सीईटी परीक्षा 26 हजार के नहीं बल्कि 32 हज़ार पदों के लिए आयोजित होगी. संभावना है कि अगस्त में यह परीक्षा हो सकती है और इसके लिए आयोग ने तैयारियां भी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पंचायत चुनावों को लेकर सीएम खट्टर का बड़ा बयान, मंत्री देवेंद्र बबली ने भी कही ये बड़ी बात

6600 सिपाही पदों की भर्ती के रिजल्ट में प्रयोग किया गया इक़वी परसेंटाइल फॉर्मूला सीईटी में भी लागू होगा. इसको लेकर जो पुलिस भर्ती से बाहर हो गये वो विरोध कर रहें है और कोर्ट का दरवाजा खटखटा चुके हैं. उनका कहना है कि यही फार्मूला सीइटी में लागू हुआ तो मेरिट वाले अभ्यर्थियों को नुकसान होगा. आयोग का कहना है कि यह फार्मूला अन्य प्रदेशों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है. सीईटी परीक्षा नेशनल टेस्ट एजेंसी आयोजित करेगी. इसके लिए आयोग ने एजेंसी से कॉन्ट्रैक्ट भी किया है. 8 जुलाई तक परीक्षा के लिए आवेदकों से आवेदन मांगे गए हैं जिसमें 10 लाख से अधिक युवा आवेदन भेज चुके हैं.

यह भी पढ़े -   HPSC Result: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने प्री-परीक्षा के नतीजे किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

सिपाहियों की बढ़ेगी संख्या

फिलहाल हरियाणा पुलिस के जवानों की संख्या लगभग 65000 है. पिछले माह ही आयोग ने 5600 पुरुष सिपाही और 1100 महिला सिपाही पदों की भर्ती का परिणाम जारी किया था. इन पुलिस जवानों की नियुक्तियां चल रही है. इस साल 6 हजार और नए सिपाही मिलने के बाद हरियाणा पुलिस बल की संख्या में वो वृद्धि होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!