ब्लैक फंगस के प्रकोप को देखते हुए हरियाणा सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जाने डिटेल्स

चंडीगढ़ । हरियाणा की मनोहर सरकार ने प्रदेश में ब्लैक फंगस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए ‘ हरियाणा महामारी रोग विनिमय 2021’ लागू कर दिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट पर जानकारी देते हुए लिखा कि ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा महामारी रोग 2021 लागू किया गया है. इसकी अवहेलना करने पर दोषी व्यक्ति/ संस्था के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम,1987 की धारा 3 के मुताबिक कार्यवाही की जायेगी.

cm anil vij

इन नियमों के तहत जारी किए गए आदेशों की पालना न करने वाले किसी भी व्यक्ति/ संगठन को भारतीय दंड संहिता (1860 का 45) की धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध माना जाएगा. प्रदेश में ब्लैक फंगस के करीब 115 केस है.

इसके अलावा मनोहर सरकार ने ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए सरकारी हॉस्पिटल में फ्री तथा प्राइवेट हॉस्पिटल में तय कीमत पर एम्फोटेरिसिन बी -इंजेक्शन देने का निर्णय लिया है. इंजेक्शन के लिए [email protected] पर आवेदन करना होगा. प्राइवेट अस्पतालों को जिलों के सिविल सर्जन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंजेक्शन देंगे.

यह भी पढ़े -   दिल्ली से लौटें हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने 22 विधायकों की बुलाई बैठक, निर्दलीय विधायकों से भी करेंगे मुलाकात

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए 20 बेड का वार्ड तैयार

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए सभी मेडिकल कॉलेज में से 20-20 बेड के वार्ड तैयार किये गए हैं. सभी सिविल अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि ब्लैक फंगस के केस को मेडिकल कॉलेज में रैफर किया जाएं. उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन की ज्यादा मात्रा में आपूर्ति के लिए हम ग्लोबल टेंडर प्रक्रिया जारी कर रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में स्कूलो के समय में किया गया बदलाव, जाने नया समय

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि डीआरडीओ द्वारा आविष्कृत 2 डीजी कोरोना की दवा को केन्द्र सरकार की मदद से खरीदा जाएगा. मानते हैं कि लॉकडाउन से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है लेकिन इसका फायदा भी पहुंचा है. लॉकडाउन से पहले मरीजों की संख्या 16,000 के आसपास थी जो अब घटकर 7,000 रह गई है. उन्होंने प्रदेशवासियों को मोटिवेशन संदेश देते हुए कहा कि जल्द ही दुखों के बादल छंटेगे और सुख के दिन आएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!