हरियाणा CET का रास्ता साफ, सप्ताह के अंदर विज्ञापित होंगे ग्रुप सी के 30 हज़ार पद

चंडीगढ़, HSSC CET News | हरियाणा में पिछले काफी समय से लंबित चल रही संयुक्त पात्रता परीक्षा (HSSC CET) का रास्ता अब साफ हो गया है. ऐसी संभावना है कि यह परीक्षा अगस्त महीने में हो जाएगी. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग हफ्ते भर के अंदर ग्रुप सी के करीब 30 हज़ार पदों का विज्ञापन जारी करेगा तथा इसके बाद ग्रुप डी के पदों को विज्ञापित किया जाएगा. ग्रुप सी के लगभग 10,000 तकनीकी पदों की शैक्षणिक योग्यता के मामले को हरियाणा सरकार द्वारा सुलझा लिया गया है.

यह भी पढ़े -   HSSC CET एग्जाम की तैयारिया तेज़, अब सिपाही भर्ती भी होंगी CET परीक्षा के जरिये

HSSC 2

दसवीं कक्षा के बाद 2 साल के डिप्लोमा को सरकार ने कक्षा बारहवीं के समकक्ष माना है. पहले समस्या आ रही थी कि चालक समेत दर्जन भर से अधिक पद है जिनके लिए कक्षा 10 की योग्यता आवश्यक है लेकिन वह पद ग्रुप सी के अंतर्गत है. सीईटी की परीक्षा के लिए यह तय किया गया था कि ग्रुप सी के लिए कक्षा 12 वीं स्तर जबकि ग्रुप डी के लिए कक्षा दसवीं स्तर की परीक्षा होगी. इस मामले के बारे में एचएसएससी ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखा. मुख्य सचिव की तरफ से सीईटी की संशोधित पॉलिसी जारी की गई है.

इस संशोधित पॉलिसी के अंतर्गत विभिन्न तकनीकी पदों के आवेदनकर्ताओं को 12वीं कक्षा स्तर की परीक्षा देनी होगी. सीईटी की परीक्षा के बाद हरियाणा में लगभग 50 हज़ार पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों में से 30 हज़ार ग्रुप सी और 20 हज़ार पद ग्रुप डी के लिए होंगे. ग्रुप डी के पदों के बारे में बाद में विज्ञापन जारी किया जाएगा. इसके लिए सभी विभागों से डाटा मांगा गया है.

यह भी पढ़े -   अजीबोगरीब: रोहतक जेल में बंद राम रहीम असली हैं या नकली, सोमवार को हाईकोर्ट करेगी फैसला

HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि सीईटी को लेकर सभी प्रकार की परेशानियां दूर हो चुकी हैं. हमारी तरफ से भी पूरी तैयारियां कर ली गई है. अब तैयारी है कि अगस्त माह में इस परीक्षा का आयोजन किया जा सके. इससे पहले 1 सप्ताह के अंदर ग्रुप सी के 30 हज़ार पद विज्ञापित किए जाएंगे और आने वाले 15 दिनों में अभ्यर्थी पोर्टल पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!