सरकार ने CET में किया संशोधन, ग्रुप सी के लिए 12th या समकक्ष योग्यता आवश्यक

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने ग्रुप सी और डी पदों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) पॉलिसी में फिर से संशोधन किया है. सरकार द्वारा संशोधित पॉलिसी इसी महीने जारी की गई थी लेकिन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए संशोधन की मांग की थी. इस पर संशोधित प्रस्ताव को मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिलने के बाद मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मंगलवार को संशोधित बिंदुओं के बारे में अधिसूचना जारी की.

यह भी पढ़े -   Haryana Roadways Jobs: हरियाणा रोडवेज में आई अपरेंटिस पर भर्ती, फटाफट करें ऑनलाइन आवेदन

STUDENT

संशोधन में ग्रुप सी ( शैक्षणिक पदों को छोड़कर ) बाकी बचे हुए के लिए आवश्यक योग्यता 12वीं या इसके समकक्ष या अतिरिक्त योग्यता के साथ दसवीं होगी. पहले यह योग्यता 12वीं की गई थी. इसका मतलब यह हुआ कि जिन उम्मीदवारों ने दसवीं करने के बाद कोई डिप्लोमा किया हुआ है जिसे हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के समान मान्यता दी है वह भी सिईटी ग्रुप सी पदों के लिए लिखित परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं. ग्रुप डी के लिए 10वीं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखी गई है. ग्रुप सी और डी के लिए सीईटी में हिंदी और इंग्लिश के प्रश्न दसवीं कक्षा तक के ही पूछे जाएंगे.

यह होगा CET का सिलेबस

ग्रुप सी और डी के पदों के लिए जो सीईटी की परीक्षा आयोजित होगी वह पेपर दो हिस्सों में बटा होगा. पहले हिस्से में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, गुणवत्ता योग्यता,इंग्लिश और हिंदी के प्रशन होंगे. इसकी वेटेज 75% होगी. ग्रुप सी के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है. हरियाणा का इतिहास, करंट अफेयर्स, लिटरेचर, भूगोल, पर्यावरण, संस्कृति आदि के प्रश्नों का वेटेज 25% रहेगा. ग्रुप सी के लिए 12वीं या इसके समकक्ष योग्यता के लिए 10 + 2 का स्तर होगा जबकि ग्रुप डी के लिए दसवीं तक का स्तर होगा. मगर दोनों के लिए हिंदी और इंग्लिश के प्रश्न 10 वीं स्तर तक के ही होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!