हरियाणा सीएम प्रेस कांफ्रेंस मे लिए ये फैसले, जाने विस्तार से

चंडीगढ़ । हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने आज डिजिटल मीडिया के माध्यम से प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्यमंत्री ने कहा कि विषय वही कोरोना महामारी से प्रदेश में कष्ट का वातावरण बना है. इससे निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले भी आपसे सांझा की है और दुबारा फिर कुछ नई मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्कीम शुरू की है जिसके माध्यम से महामारी से निपटने में मदद मिल सके.

haryana cm

  • ऐसा अनुमान है कि 15 मई के बाद कोरोना का पीक कम होने लगेगा. फिलहाल प्रदेश में 1 लाख 7 हजार एक्टिव केस है. फिलहाल मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूती से काम कर रहा है. कही से भी आक्सीजन,बेड आदि की कमी को लेकर कोई शिकायत नहीं आ रही है.
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक की आयु के व्यक्तियों को बैंक जाकर इस स्कीम के लिए फ़ार्म भरना होगा. इसके लिए शुरुआत में 330 रुपए की राशि आपके खाते में होनी चाहिए. बाकि प्रीमियम राशि सरकार की तरफ से हर साल भुगतान की जाएगी. इस दौरान कोविड से मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार तुरंत प्रदान करेंगी. आने वाले 3-4 दिनों में ये फार्म बैंकों में डिस्ट्रीब्यूट कर दिए जाएंगे.
  • फिलहाल प्रदेश में 17000 आक्सीजन बेड की व्यवस्था हास्पिटैल में है, जिनमें से 13500 पर गंभीर कोविड मरीज एडमिट है. इनमें 40% सरकारी व 60% प्राईवेट हस्पताल में हैं. कुछ हस्पताल इस विपदा की घड़ी में अच्छा कार्य कर रहे हैं जबकि कुछ हस्पताल मजबूरी का फायदा उठाकर अनाप-शनाप पैसे वसूलने का काम कर रहे हैं. ऐसे हस्पतालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  • Oxygen डिलीवरी के लिए Oxygen.hry.in पर बुक कर सकते हैं. जिन लोगों को सिलेंडर की दिक्कत है,उनको लोन पर सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 हॉट स्पॉट निर्धारित किए गए हैं. वहां आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे. गंभीर मरीजों को चिह्नित करके सीएचसी,पीएचसी व हस्पताल में रैफर किया जाएगा. 8000 के करीब आइसोलेशन सेंटर गांवों में स्थापित किए जाएंगे. इसके लिए नंबरदार, पूर्व सरपंच का सहयोग लिया जाएगा.
  • 300 ईएसआई डाक्टरों को हेल्थ डिपार्टमेंट में ट्रांसफर किया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवस्था और मजबूत हो सकें.
  • ग्रामीणों इलाकों में सीएचसी और पीएचसी में 5 से लेकर 20 आक्सीजन बेड की व्यवस्था की जाएगी.
  • RTPCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट में तेजी लाने के लिए आठ जिलों में लैब खोलने की शुरुआत हो गई है.
यह भी पढ़े -   सरकार के 600 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री खट्टर ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की सभी बड़ी बातें

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!