HBSE 12th Exam: हरियाणा बोर्ड ने 12वीं परीक्षा को लेकर शुरु की तैयारियां, जाने कब होगी परीक्षाएं

भिवानी | हरियाणा में 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं लगभग जून महीने में होनी तय मानी जा रही है.इसे लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. इस परीक्षा में राज्य के 277,061 बच्चे भाग लेंगे. कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड द्वारा उन्हीं स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी कर रहा है जिन स्कूलों में बच्चे पढ़ते थे. खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षा का समय भी घटाकर 90 मिनट करने की नीति पर विचार कर रहा है. इसके अलावा बच्चों को ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे ताकि बच्चे कम समय में उसे हल कर सकें.

यह भी पढ़े -   पेड़-पौधों की देखभाल पर छात्रों को परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त नंबर, जानिए! मनोहर सरकार की नई नीति

HBSE

उसी स्कूल के अध्यापक लेंगे परीक्षा

जिस स्कूल में बच्चे पढ़ते हैं,उसी स्कूल के अध्यापक की ड्यूटी परीक्षा के दौरान रहेगी. ये सब इंतजाम कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे हैं ताकि बाहरी क्षेत्र से आने वाले किसी कर्मी की वजह से संक्रमण ना फैल सकें. ये परीक्षाएं इसलिए भी जरूरी है कि हायर शिक्षण संस्थानों में भी मेरिट के आधार पर बच्चों को दाखिला लेना होता हैं जो 12 वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही मिलता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में स्कूलो के समय में किया गया बदलाव, जाने नया समय

Read Haryana Board Latest News in Hindi

इसलिए ऑफलाइन होगी परीक्षाएं

हरियाणा के अधिकतर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तादाद गांव से होती है. बहुत सारे गांवों में आज भी मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत है वहीं कुछ गरीब घर के बच्चों के पास मोबाइल भी नहीं है. दूसरा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने में समय भी अधिक खर्च होता है.

बोर्ड 12 वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. बोर्ड दूसरी ऑप्शन के साथ परीक्षा लेगा. उन्हीं स्कूलों में परीक्षा होगी जिनमें बच्चे पढ़ते हैं. परीक्षाओं के सफल आयोजन व कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए अध्यापक व अन्य स्टाफ भी उन्हीं स्कूलों का होगा. इस संबंध में एक जून तक सभी राज्यों से रिपोर्ट मांगी गई है. उसके बाद ही परीक्षाएं आयोजित करवाने की दिशा में नीति बन पाएंगी- राजीव प्रसाद, सचिव, एचसीएस, स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!