हरियाणा के इस जिले में बनेगा सबसे बड़ा खेल स्टेडियम, एक ही जगह पर मिलेगी बैडमिंटन कोर्ट; स्वीमिंग पूल जैसी सुविधाएं

फरीदाबाद | हरियाणा में खिलाड़ियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. यदि सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो फरीदाबाद शहर में हरियाणा का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम बनकर तैयार होगा. फरीदाबाद मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (FMDA) ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार कर ली है और अथॉरिटी की बोर्ड मीटिंग में सीएम नायब सैनी की हरी झंडी मिलने के बाद स्टेडियम तैयार करने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा.

Stadium Photo

FMDA के एक अधिकारी ने बताया कि डीपीआर में मौजूदा राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम तो रहेगा ही, साथ ही आसपास खाली पड़ी 8 एकड़ जमीन पर हर खेल से संबंधित कोर्ट भी बनेगा, ताकि एक ही जगह पर अलग-अलग खेलों के खिलाड़ी खेल सकें. इसके अलावा, स्टेडियम के चारों ओर साईकिल ट्रैक बनाने की भी योजना है.

FMDA ने किया टेकओवर

करीब 20 एकड़ जमीन पर फैले राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम की वर्तमान हालत बिलकुल जर्जर हो चुकी है. इंटरनेशनल मानकों पर खरा नहीं उतरने पर यहां क्रिकेट मैचों का आयोजन पूरी तौर पर बंद हो चुका था. लेकिन अब FMDA ने इस स्टेडियम को टेकओवर कर लिया है. इसके बाद, नए सिरे से डीपीआर तैयार कर काम को आगे बढ़ाया जाएगा.

बैडमिंटन कोर्ट, स्विमिंग पूल, रनिंग ट्रैक सब होगा

एफएमडीए के अधिकारी ने बताया कि नई डीपीआर तैयार की गई है जिसमें 28 एकड़ जमीन ली गई है. फिलहाल 20 एकड़ जमीन में नगर निगम द्वारा स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है. नगर निगम ने 135 करोड़ रुपये का एस्टिमेट तैयार किया था और सरकार ने 115 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी. नगर निगम ने प्राइवेट एजेंसी से इसका पूरा खाका तैयार कराया, जो सिडनी की तर्ज पर तैयार किया गया है.

इसके अलावा स्टेडियम के आसपास 8 एकड़ की खाली पड़ी जमीन पर सभी तरह के खेलों के लिए अलग-अलग कोर्ट तैयार किए जाएंगे, जिसमें बैडमिंटन कोर्ट, स्विमिंग पूल, वॉलीबॉल कोर्ट, रनिंग ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट, टेनिस कोर्ट, फुटबॉल ग्राउंड, लॉन्ग जंप, हैमर थ्रो, जैवलिंग थ्रो कोर्ट बनाया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!