ग्रेटर फरीदाबाद में ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा, चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित होंगे ये चौक- चौराहे

फरीदाबाद | ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटियों में रहने वाले हजारों लोगों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. सड़कों की चौड़ाई कम होने की वजह से ट्रैफिक जाम से जूझ रहे इन लोगों को बहुत जल्द निजात मिलने वाली है. फरीदाबाद मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (FMDA) ने ग्रेटर फरीदाबाद के 4 व्यस्ततम चौक और सड़कों को चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित करने का फैसला लिया है.

Vehicles

भविष्य के हिसाब से प्लानिंग

बता दें कि ग्रेटर फरीदाबाद की 28 से अधिक सोसायटियों में लाखों की आबादी निवास करती हैं. इसके अलावा, 35 से अधिक सोसायटियों को तेजी से विकसित करने का काम हो रहा है. हर साल यहां आबादी बढ़ रही है और यहां के चौक- चौराहों पर ट्रैफिक दबाव निरंतर बढ़ रहा है. भविष्य में यहां वाहनों की संख्या का आंकड़ा कई गुना ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है.

ऐसे में FMDA ने भविष्य में चौक- चौराहों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए अभी से प्लानिंग शुरू कर दी है. इसके तहत, पहले चरण में चार प्रमुख चौकों पर जंक्शन बनाया जाएगा. इन चौराहों का चौड़ीकरण होगा और हाईमास्ट लाइटें लगाई जाएंगी ताकि पूरे इलाके में रोशनी हो सकें. इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. इसपर करीब 4.20 करोड़ रूपए की लागत राशि खर्च होगी.

इन चौकों की बदलेगी तस्वीर

FMDA से मिली जानकारी के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ग्रेटर फरीदबाद स्थित अमौलिक चौक, डीपीएस चौक, अडोर चौक और उपाध्याय चौक सेक्टर का सुंदरीकरण किया जाएगा. इसके साथ ही, चौक के यातायात को सुगम बनाया जाएगा. इन चौक पर स्लिप रोड़ बनाई जाएगी ताकि लाल बत्ती से दाएं या बाएं मुड़ने वाले लोगों को हरी बत्ती होने की प्रतीक्षा न करनी पड़े. इसके अलावा, जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएगी. वहीं चौक पर पौधे लगाकर हरा- भरा भी बनाया जाएगा. उसे पशुओं से बचाने के लिए चारों तरफ रेलिंग भी लगाई जाएगी.

लोगों को मिलेगी राहत

यदि किसी को सेक्टर- 70 से 88 की तरफ जाना हो या फिर सेक्टर- 79 से 80 की तरफ जाना हो तो इन्हीं चौक से होकर गुजरना पड़ता है. ऐसे में इन चौराहों पर वाहनों का दबाव अधिक रहता है. यही नहीं, चौराहों पर स्लिप रोड़ भी नहीं है. इसके अलावा, कई चौक चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगी है, लेकिन उसे ठीक तरीके से लगाने की जरूरत है. इसे देखते हुए FMDA ने इन चारों जंक्शन को बेहतर बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!