अब सबको एक साथ मिलेगी पेंशन, EPFO ले सकता है बड़ा फैसला

नई दिल्ली | कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार कर इसे मंजूरी प्रदान की जा सकती हैं. इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 लाख पेंशन भोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ स्थानांतरित किया जा सकेगा. वर्तमान में ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय है जो अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन राशि जमा करते हैं. ऐसे में पेंशन भोगियों को पेंशन मिलने का समय अलग- अलग हो जाता है.

यह भी पढ़े -   पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी, तुरंत चेक करें अपना नाम; ये रहा प्रोसेस

EPFO

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी अनुसार, EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा. सूत्र ने कहा कि इस प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा. इससे 73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ एक ही दिन पेंशन दी जा सकेगी.

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं. इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है. सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में न्यासियों ने सी-डीएसी द्वारा केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़े -   रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आज से लागू हुआ ये नया नियम

श्रम मंत्रालय द्वारा बैठक के बाद बयान जारी कर कहा गया था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में स्थानांतरित किया जाएगा. इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति सुगम हो सकेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!