भारत में वापस आ रहा है TikTok: ये लोकल कंपनी बनेगी जरिया, जानें पूरी खबर

गैजेट | TikTok यूजर्स के लिए खुशखबरी है. बता दें कि केंद्र की भाजपा सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए TikTok पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके चलते कई क्रिएटर्स काफी प्रभावित हुए थे. हालांकि अब चीजों में बदलाव की उम्मीद है क्योंकि TikTok के मालिक कथित तौर पर हिंदुस्तान में नए साझेदारों की तलाश में हैं. मीडिया में छपी खबर के अनुसार, Bytedance भारत में वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को फिर से शुरू करने के लिए हीरानंदानी ग्रुप के साथ बातचीत का प्लेटफार्म तैयार कर रही है.

यह भी पढ़े -   Airtel ने लांच किए 4 नए सस्ते Plans, बेनिफिट्स इतने की तुरंत रिचार्ज करवाने का बनेगा मन

tik tok

बता दें कि हीरानंदानी समूह मुंबई, चेन्नई और बैंगलोर में प्रोजेक्ट्स के साथ भारत में सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है. ये रियल एस्टेट कंपनी Yotta Infrastructure Solutions के तहत डाटा सेंटर ऑपरेशंस भी चलाती है. इन्होंने हाल ही में एक प्रौद्योगिकी-आधारित कंज्यूमर सर्विस आर्म-Tez प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. मीडिया में छपी खबर के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच बातचीत चल रही है. हालांकि दोनों कंपनियों ने अपना आधार अभी तक सरकार के सामने नहीं रखा है, लेकिन सरकार को प्रोजेक्ट्स की जानकारी मुहैया करवा दी गई है. ऐसे में दोनों कंपनियां जब भी सरकार के पास मंजूरी के लिए आएंगी, तो सरकार उनके अनुरोध की जांच करेंगी.

हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं है कि मोदी सरकार चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद जैसे मुद्दों के बाद एक चीनी संचालित ऐप को फिर से लांच करने देगी या नहीं. भारत सरकार के सुरक्षा विभाग ने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म TikTok को भारतीय यूजर्स के व्यक्तिगत डाटा को स्टोर करते हुए पाया था.

यह भी पढ़े -   13 श्रेणियों के एक करोड़ 75 लाख कंटेंट पर फेसबुक ने की कार्यवाई

भारतीय सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा यह आरोप लगाया गया था कि संग्रहीत डाटा चीन में सरकारी आउटलेट्स के साथ साझा किया जाता है. सरकार इस बार निश्चित है कि अगर TikTok देश में वापस आता है, तो उन्हें भारतीय कानूनों और गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा. बता दें कि भारत में TikTok यूजर्स की संख्या का एक बहुत बड़ा आंकड़ा था. इसका उपयोग न केवल मनोरंजन के उद्देश्य से किया जाता था बल्कि अलग- अलग क्षेत्रों के लोगों और उनके बैकग्राउंड के परे लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराता था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!