महिलाओं और बुजुर्गो को सहूलियत देने के लिए खास तरह से डिजाइन होगी गुरुग्राम मेट्रो, इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

गुरुग्राम | हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में रहने वाली महिलाओं और बुजुर्गो के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि ओल्ड गुरुग्राम में दौड़ने वाली मेट्रो और स्टेशनों को खास तौर पर बुजुर्गों और महिलाओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाएगा ताकि उनकी मेट्रो तक पहुंच आसान हो सकें और उनका सफर आरामदायक बना रहें.

Delhi Metro

कहां तक पहुंचा काम

हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMRTC) निदेशक चंद्रशेखर खरे ने बताया कि ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है. मिलेनियम सिटी से सेक्टर- 10 तक मिट्टी जांच का काम 70% से अधिक पूरा हो चुका है. जांच रिपोर्ट में मिट्टी को पिलर निर्माण के लिए बिल्कुल सही पाया गया है.

DDC के लिए फैसला इसी महीने

HMRTC निदेशक चंद्रशेखर खरे ने बताया कि ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो निर्माण के लिए सबसे पहले डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (DDC) का करार करेगी. इसके तहत एक कंपनी नियुक्त की जाएगी जो यह तय करेगी कि मेट्रो स्टेशन कहां-कहां बनाए जाएंगे. पिलर का निर्माण सड़क के बीचो- बीच होगा या किनारे पर, यानि मेट्रो के ट्रैक निर्माण से लेकर स्टेशन डिजाइन और ट्रैक डिजाइन की तमाम औपचारिकताएं कंपनी को ही करनी है.

उन्होंने बताया कि इसके लिए टेंडर कॉल कर रखे हैं. गुरुवार तक इच्छुक कंपनियां इसमें शामिल हो सकती हैं. टेंडर में हिस्सा लेने वाली एक कंपनी से करार कर उसे काम सौंप दिया जाएगा. वह कंपनी ही तय करेगी कि स्टेशन कहां-कहां बनेंगे. स्टेशन या ट्रैक निर्माण के लिए कितने घरों और दुकानों को तोड़ने की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ ही टेक्निकल कंसल्टेंट की नियुक्ति भी की जाएगी. इसके लिए 27 जून तक निविदाएं मांगी गई हैं. फिलहाल प्रीपेड कंसल्टेंसी पर काम हो रहा है.

साढ़े 28 किलोमीटर लंबा होगा मेट्रो ट्रैक

बता दें कि 13 अगस्त, 2020 को मिलेनियम सिटी सेंटर से साईबर सिटी तक मेट्रो संचालित करने की योजना को मंजूरी दी गई थी. साढ़े 28 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट पर 27 स्टेशन बनाने की योजना है. इसके लिए विशेष तौर पर हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (HMRTC) का गठन किया गया है. यह मेट्रो ट्रैक ओल्ड गुरुग्राम को न्यू गुरुग्राम से कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72A, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज- 6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर- 7, सेक्टर- 4, सेक्टर-5 , अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23A, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 और साइबर सिटी से द्वारका एक्सप्रेसवे (सेक्टर- 101) शामिल है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!