हरियाणा: आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना, बोर्ड ने तय किया पेपर का पाठ्यक्रम, अब ऐसा आएगा पेपर

भिवानी | हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, भिवानी द्वारा आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2021-2022 से लेने की तैयारी शुरू कर दी गई है. बोर्ड कार्यालय में बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह की अध्यक्षता में परीक्षा पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्र की रूपरेखा तय करने के लिए एक बैठक हुई. इस अवसर पर बोर्ड के उपाध्यक्ष वी.पी.यादव और सचिव कृष्ण कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

यह भी पढ़े -   डाडम हादसा: हरियाणा सरकार ने जांच के लिए किया 8 सदस्यीय कमेटी का किया गठन, देखे आदेश

Haryana Board

जानिए बोर्ड के अध्यक्ष ने क्या कहा

बता दें कि बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य में स्थित सभी स्कूलों (सीबीएसई और अन्य शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूल) में आठवीं कक्षा की परीक्षाएं हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षणिक स्तर से आयोजित की गईं. सत्र 2021-2022 इस संबंध में राज्य के विभिन्न स्कूलों के विषय विशेषज्ञों, प्राचार्यों और प्रवक्ताओं के साथ आठवीं परीक्षा के पाठ्यक्रम और प्रश्नपत्रों के डिजाइन निर्धारण के लिए एक बैठक आयोजित की गई, जो जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. बोर्ड www.bseh.org.in पर अपलोड किया जाएगा.

जानिए कैसा होगा अब पेपर

बोर्ड के उपाध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए एससीईआरटी और एनसीईआरटी द्वारा पूर्व में तैयार किए गए पाठ्यक्रम से 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम घटा दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में एससीईआरटी और एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम से परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे. भाषाई विषयों में केवल भाषाई ज्ञान जिसमें पढ़ने, लिखने और व्याकरण से संबंधित ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. उन्होंने कहा कि 80 अंकों की लिखित परीक्षा होगी जिसमें 50 प्रतिशत बहुविकल्पीय (वस्तुनिष्ठ) प्रश्न और 50 प्रतिशत वर्णनात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!