हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने आठवीं कक्षा के बोर्ड परिक्षा को लेकर जारी किए आदेश, जानिए कब शुरु होगी परीक्षाएं

भिवानी । हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षिणक सत्र 2021-2022 से आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाने का फैसला लिया गया है. जिसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा संबंधी सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य में स्थित सभी विद्यालयों में आठवीं कक्षा की परीक्षाएं शैक्षिणक सत्र 2021-2022 से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित करवाई जाएंगी.

HBSE

साथ ही उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्णय अनुसार परीक्षार्थियों के पंजीकरण से पहले प्रत्येक विद्यालय जो कि हरियाणा राज्य के अधिकार क्षेत्र में स्थित है, द्वारा स्वंय को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कि अधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा. शिक्षा बोर्ड द्वारा आठवीं बोर्ड परीक्षा अन्तिम बार वर्ष 2010 में करवाई गई थी. अब करीब 11 साल के लम्बे वक्त के बाद फिर से शिक्षा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है.

एक सप्ताह पहले ही हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने नोटिस जारी कर यह निर्देश दिया था कि इसी सत्र से सरकारी स्कूलों के साथ-साथ बाकी शिक्षा बोर्ड को भी आठवीं कक्षा की परीक्षा हरियाणा बोर्ड की ओर से करवानी होगी. हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशक की ओर से सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ये फैसला लिया गया था. इस बारे में मौलिक शिक्षा निदेशक ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव को इस आशय का पत्र भेजकर विद्यालय में वर्ष 2021-22 की परीक्षा करवाने का निर्देश जारी किया.

यह भी पढ़े -   तीसरी लहर के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, जल्द खोलें जाएंगे स्कूल

अब सभी अन्य बोर्ड के छात्रों को हरियाणा बोर्ड 8वीं की परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा. मतलब ये कि चाहे वो सीबीएसई हो, आईसीएसई हो या फिर अन्य कोई बोर्ड. इन सभी बोर्ड के 8वीं क्लास के छात्रों की परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करवाएगा. हरियाणा में जितने भी बोर्ड हैं सभी के छात्रों को 8वीं कि परीक्षा हरियाणा बोर्ड से पास होना जरुरी है. दरअसल ये कदम इसलिए उठाया गया ताकि शिक्षा में गुणवत्ता लाई जा सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!