गुरुग्राम के बाद हिसार में स्मार्ट मीटर लगने शुरू, उपभोक्ताओं को होंगे ढेर सारे फायदे

हिसार | गुरुग्राम की तर्ज पर हिसार सर्कल में भी स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत हो गई है. इस प्रोजेक्ट को बिजली विभाग ने अमलीजामा पहनाने की तैयारियां तेज कर दी है और सबसे पहले स्मार्ट मीटर विद्युत नगर में ही लगेंगे. बिजली कर्मचारी लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्मार्ट मीटर पहले अपने घरों में लगाएंगे. इसके बाद सर्कल में मीटर लगाने का अभियान छेड़ा जाएगा.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर बड़ी सौगात, महिलाओ समेत 15 साल तक के बच्चों का नही लगेगा किराया

ELECTRONIC METER

करोड़ों रुपए होंगे खर्च

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत के अन्तर्गत हिसार सर्कल के एसई ने खुद सबसे पहले स्मार्ट मीटर लगवाया है. इसका कंट्रोल रूम भी विद्युत नगर में ही स्थापित किया गया है. इस का एक ऐप भी होगा, जिस पर उपभोक्ता किसी भी तरह की अपडेट ले सकता है जैसे मीटर रीडिंग, कितना बिल आया आदि. अगर उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी होती है तो उसके समाधान के लिए बिजली निगम द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. इस प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपए की लागत राशि खर्च होगी.

प्रीपेड होंगे स्मार्ट मीटर

यह स्मार्ट मीटर पूरी तरह से प्रीपेड होंगे. उपभोक्ता जितने रुपए का रिचार्ज करेंगे, उतनी ही बिजली दी जाएगी. यह आटोमेटिक भी होंगे और यदि किसी उपभोक्ता ने समय पर रिचार्ज नहीं किया तो आटोमेटिक बिजली कट जाएगी. इन प्रीपेड मीटर्स को आप डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए भी रिचार्ज कर सकेंगे.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर बड़ी सौगात, महिलाओ समेत 15 साल तक के बच्चों का नही लगेगा किराया

गड़बड़ी पर लगेगी रोक

स्मार्ट मीटर लगाने से बिल कम या ज्यादा आना, गलत रीडिंग जैसे गड़बड़ियों पर अंकुश लगाया जा सकेगा. ये मीटर सर्वर के जरिए कनेक्ट होंगे और कोई दिक्कत नहीं आएगी. सर्वर के माध्यम से तकनीकी खामियों को तुरंत प्रभाव से दूर किया जा सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!