हिसार एयरपोर्ट से जल्द उड़ान भरेंगे हवाई जहाज, 10 हजार फीट लंबा रनवे तैयार; 20 जून को उद्घाटन करेंगे CM

हिसार | हरियाणा के हिसार जिले में निर्माणाधीन महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट (Hisar Airport) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. इस एयरपोर्ट पर रनवे, कैट आई, एटीसी, जीएससी एरिया, पीटीटी, लिंक टैक्सी, एप्रेन, फ्यूल रूम, बेसिक स्पिट पैरामीटर रोड़ और बरसाती ड्रोन बनाने के काम को लगभग पूरा कर लिया गया है.

Hisar AirPort

CM करेंगे उद्घाटन

सीएम नायब सैनी 20 जून को हिसार पहुंच रहे हैं, जहां वो एयरपोर्ट पर हिसार से जुड़ी कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री हिसार एयरपोर्ट पर 10 हजार फुट के रनवे सहित एयरपोर्ट से जुड़े कई प्रोजेक्ट जो पूरे हो चुके हैं, उनका उद्घाटन करेंगे.

एयरपोर्ट से जुड़े यह प्रोजेक्ट हुए पूरे

  • 10 हजार फुट की पट्टी बनकर तैयार
  • रनवे पर कैट लाइट लगी, नाइट लैंडिंग की मिलेगी सुविधा
  • पुराने पैसेंजर को एक्सटेंड कर 50 पैसेंजर की क्षमता से बढ़ाकर 150 किया गया है.
  • फ्यूल टैंक सिस्टम बनकर तैयार, विमानों में ईंधन यहीं से भरा जाता है.
  • ATC टावर बिल्डिंग तैयार, इससे हवाई जहाजों का ट्रैफिक कंट्रोल किया जाता है.
  • 33 kVA बिजली सब- स्टेशन तैयार हो चुका है. एयरपोर्ट पर बिजली यहीं से सप्लाई होगी.
  • एयरपोर्ट पर 30,970 वर्गमीटर क्षेत्र में फैली नई टर्मिनल बिल्डिंग को एक हजार पीक आवर यात्रियों को संभालने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसमें 3 एयरोब्रिज (भविष्य में दो और) और 4 बैगेज क्लेम बेल्ट लगे होंगे.

अगस्त में शुरू हो सकती है फ्लाइट्स

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार हिसार एयरपोर्ट से फ्लाइट्स शुरू कर सूबे की जनता को बड़ी सौगात दे सकती है. शुरूआत में हिसार से 6 रूटों दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, चंडीगढ़, कुल्लू और जम्मू के लिए हवाई उड़ान शुरू होगी. समीक्षा के बाद इन रूटों में बदलाव हो सकता है. इसके बाद, यात्रियों की मांग पर लखनऊ, वाराणसी और अंबाला जैसे रूट्स पर हवाई उड़ान शुरू हो सकती है.

HADC चेयरमैन का आफिस भी तैयार

हिसार एयरपोर्ट पर हरियाणा एयरपोर्ट डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (HADC) का आफिस भी बनकर तैयार हो चुका है. हिसार सीट से बीजेपी विधायक कमल गुप्ता इसके चेयरमैन हैं और अब वो चंडीगढ़ की बजाय इस ऑफिस से कामकाज संभालेंगे. वहीं, सीईओ का आफिस भी यही पर बनाया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!