जानिए दीपावली की शाम किस जगह दीपक जलाएं, जिससे धन और सुख-समृद्धि में लाभ होगा

चंडीगढ़ | 4 नवंबर को पूरे भारत में दीपावली मनाई जाएगी. दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है. इस दिन हिंदू धर्म के सभी लोग अपने घरों में दीपक प्रज्वलित करते है. सभी दीपक अपने घर के दरवाजे के बाहर तथा छत पर रखते हैं. आज हम आपको बताना चाहते हैं कि दीपावली की शाम को किन जगह पर दीपक जरूर रखने चाहिए.

Happy Diwali 2021 images 1

जानिए किन स्थानों पर दीपावली की रात दीपक रखना चाहिए

  • पीपल के पेड़ के नीचे दीपावली की रात को एक दीपक लगाकर घर वापस लौट आना चाहिए. दीपक लगाने के बाद आपको पीछे मुड़कर बिल्कुल नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने से आपकी धन से जुड़ी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएगी.
  • धन प्राप्ति की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को दीपावली की रात अपने घर के मुख्य दरवाजे की चौखट के दोनों और दीपक जरूर लगाना चाहिए. इसे काफी शुभ माना जाता है और इससे धन लाभ होता है, ऐसी मान्यता भी है.
  • दीपावली कि रात को अपने घर के आस-पास वाले चौराहे पर रात के समय में दीपक जरूर लगाना चाहिए. यह माना जाता है कि ऐसा करने से आपके परिवार में सुख शांति एवं धन लाभ होता है.
  • दीपावली के दिन जब आप लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं. उस स्थान पर दीपक जरूर लगाना चाहिए. यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि दीपक पूरी रात तक प्रज्वलित रहे.
  • धन एवं सुख समृद्धि के लिए किसी बिल्व पत्र के पेड़ के नीचे दीपावली की संध्या को दीपक अवश्य लगाना चाहिए. इसके पीछे की कहानी यह है कि बिल्व पत्र भगवान शिव का सबसे प्रिय वृक्ष है. यहां दीपक लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.
  • घर के आस-पास जो भी मंदिर हो दीपावली की रात को वहां दीपक अवश्य लगाएं. जिसके फलस्वरूप आपसे सभी देवी देवता प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती हैं.
  • दीपावली की रात को घर के आंगन में भी एक दीपक अवश्य ही लगाना चाहिए. इस दीपक को भी पूरी रात प्रज्वलित करना जरूरी होता है.
  • यदि आप ऐसी जगह रहते हैं. जहां आपके घर के आसपास कोई नदी या तालाब है. आपको उस नदी या तालाब के पास भी एक दीपक जरूर जलाना चाहिए. इसके संदर्भ में ऐसा माना जाता है कि नदी के पास दीपक प्रज्वलित करने से आपको  सभी दोषों से मुक्ति मिलती है.
  • तुलसी के पौधे और शालिग्राम के पास दीपावली की रात को एक दीपक अवश्य लगाएं. यह माना जाता है कि ऐसा करने से महालक्ष्मी की कृपा आप पर होती है.
  • अंतिम प्रमुख दीपक पित्रो के नाम का घर की दक्षिण दिशा में प्रज्वलित करना चाहिए. इससे पित्र दोष से मुक्ति मिलती है.
यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने मुख्य सचिव के पद पर संजीव कौशल को किया नियुक्त, पीके दास को बनाया एससीआर

दीपावली के शुभ दिन दीपक जलाने की परंपरा तब से ही चली आ रही है. जब श्रीराम अयोध्या वापस लौट कर आए थे. खुशी में अयोध्या वासियों ने घी के दीपक जलाए थे. उसके बाद से ही पूरे देश में दीपक प्रज्वलित करके दीपावली मनाई जाती है. दीपक रोशनी प्रधान तो करता ही है इसके साथ ही यदि भगवान को ध्यान में रखकर दीपक जलाए जाएं तो इससे भगवान की कृपा भी आप पर होती है. दीपक की ज्योति प्रकाश के साथ-साथ दीपावली के दिन शुद्ध ऊर्जा का प्रवाह भी करती है.  प्राचीन काल से इन प्रमुख स्थानों पर दीपक प्रज्वलित करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से महालक्ष्मी की कृपा तथा सभी देवी-देवताओं  की कृपा आप पर होती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!