बासमती व 1121 के भाव में 20 से 30 रुपए का उछाल, मंडियों में बिक रहा है इस भाव

कैथल । पिछले एक सप्ताह से धान के भाव में मंदी झेल रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है. धान के भाव में रविवार को 20 से 30 रुपए की बढ़ोतरी से किसानों के चेहरों पर खुशी देखी गई और उन्होंने इस बात की उम्मीद जताई कि शायद भाव में और तेजी आ सकती है.

basmati chawal rice

बासमती व 1121 के भाव 3800 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं. वहीं मुच्छल के भाव 3450 तो 1718 किस्म का धान 3670 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है. पिछले दिनों 1121 का भाव चार हजार रुपए तों वहीं बासमती का भाव 4400 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था. वहीं 1718 व मुच्छल धान की कीमतों में भी 200-300 रुपए तक की तेजी देखने को मिली थी, लेकिन पिछले 4-5 दिनों से भाव में काफी गिरावट दर्ज की गई थी.

किसानों को अच्छे भाव मिलने का इंतजार

कुछ किसानों ने अच्छा भाव मिलने के इंतजार में अपनी धान की फसल को घर पर ही रखा हुआ है. रविवार को भाव में 20-30 रुपए की तेजी से किसानों की उम्मीद भी जगी है. वहीं आढ़तियों का कहना है कि पिछले सप्ताह के मुकाबले फिलहाल भाव कम ही मिल रहा है. भाव कम होने के चलते किसान भी धान लेकर मंडी में नहीं पहुंच रहे हैं,जिसका असर आवक पर भी पड़ रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इस गांव में हुई शादी बटोर रही है सुर्खियां, जानें क्या है वजह

रविवार को भाव में तेजी

नई अनाज मंडी एसोसिएशन के उपप्रधान धर्मपाल कठवाड़ ने कहा कि रविवार को भाव में 20-30 रुपए की तेजी देखने को मिली हैं. हैफेड द्वारा फिर से सरकारी खरीद शुरू करने पर किसानों को भाव बढ़ने की उम्मीद थी, लेकिन भाव में 100 रुपए की कमी आ गई. उन्होंने बताया कि एनसीआर क्षेत्र में मिल बंद होने से धान के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!