कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों के दाम छू रहे हैं आसमान, कैसे खरीदे गरीब

हिसार । कोविड-19 की दूसरी लहर में संक्रमण और मौत दोनों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना से बचने के लिए चिकित्सक लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए उन्हें इम्यूनिटी बूस्टर फल खाने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन महामारी के इस दौर में कई फलों की डिमांड इतनी तेजी से बढ़ रही है कि उनके रेट आसमान छू रहे हैं जिसकी वजह से ये जरूरी फल आम आदमी की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं. इन इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपीज में कीवी, मौसमी और नारियल पानी प्रमुख हैं.

यह भी पढ़े -   कपास उत्पादकों के लिए कृषि विभाग ने जारी की जरूरी एडवाइजरी, दी यह सलाह

fruits

जाने कैसे फलों के रेट छू रहे हैं आसमान

एक हफ्ते पहले तक कीवी का रेट प्रति पीस 25 से 30 रुपए था जो आज बढ़कर 70 से 80 रुपए प्रति पीस तक पहुंच गया है. हिसार में अधिकांश कीवी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से आती है. कोरोना महामारी के चलते देश के ज्यादातर हिस्सों में लाकडाउन लागू होने की वजह से ट्रांसपोर्ट सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है जिसकी वजह से कीवी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं अगर मौसमी की बात करें तो उसका होलसेल रेट भी 95 से लेकर 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

नारियल का भाव

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे हेल्दी माना जा रहा है. हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी में मौजूद पौषक तत्वों से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाव हेतु काम आती है. पिछले 4-5 दिनों में नारियल का होलसेल रेट 40 रुपए से 60 रुपए प्रति पीस पहुंच गया है. हालांकि आढ़तियों ने बताया कि तमिलनाडु और केरल की और से हिसार में नारियल पानी की सप्लाई तेज की जा रही है जिसकी वजह से आने वाले दिनों में नारियल पानी के दामों में गिरावट नजर आएंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!