रेलवे ने किया टिकट रिजर्वेशन नियमों में बदलाव, जानिए नए नियम

नई दिल्ली | कोरोना काल मे बहुत सी तयशुदा चीजों के कार्यक्रम एवं नियमों में बदलाव किए गए हैं ताकि वे फिर से पटरी पर आकर द्रुत गति से संचालित हो सकें. इसी के मद्देनजर रेलवे ने भी सीटों में रिजर्वेशन से सम्बंधित व अन्य नियमों में बदलाव किया है जो कि आज से शुरू हो जाएगा. अभी कोरोना के चलते टिकट आरक्षण हेतु बनने वाले चार्ट को 2 घण्टे पहले जारी किया जाने लगा था. परन्तु पहले से तय नियमों के अनुसार यह पहला चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घण्टे पहले जबकि दूसरा आधे घण्टे पहले जारी किया जाता है.

यह भी पढ़े -   भूलकर भी ना करें मनी प्लांट से जुड़ी यह 5 गलतियां, बढ़ सकती है आर्थिक समस्याएं

Railway

इसके अनुसार पहला चार्ट तैयार होने के बाद जो टिकेट रद्द होते हैं, उनसे खाली हुई सीटों को वेटिंग वाले यात्रियों को आरक्षण प्रदान किया जाता है अथवा तुरन्त टिकेट काउन्टर से टिकेट भी दिया जाता है जबकि दूसरे चार्ट में उन यात्रियों की सीटें कन्फर्म कर दी जाती हैं जो टिकेट कैंसिल होने से खाली हो गयी हैं.

ट्रेन छूटने से 5 मिनेट पहले भी मिलेगी टिकट

अब चूंकि रेल सेवा शुरू हो चुकी है इसलिए रेलवे ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि ट्रेन में सीट खाली है तो 5 मिनेट पहले भी प्लेटफार्म से टिकेट मिल सकेगी. साथ ही, ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी. चूंकि रेलवे द्वारा महामारी के दौर में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ट्रेनों का सन्चालन हो रहा था इसलिए इन रेलों का पहला नम्बर जीरो से शुरू होता है.

यह भी पढ़े -   सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए खतरे की घंटी, अगर नहीं किया ये काम तो रूक जाएगी पेंशन

परन्तु अब सभी ट्रेनें अपने पुराने नम्बर से ही सन्चालन में आएंगी. चूंकि यह कोरोना के सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगी इसलिए इन्हें कोविड स्पेशल ट्रेन का नाम दिया गया है. इसलिए अब यात्रियों को टिकेट बुकिंग करने से पहले रेलवे द्वारा संशोधित सभी नियमों को फिर से पढ़ लेना चाहिए जिससे उन्हें अंतिम वक्त पर किसी असुविधा का सामना न करना पड़े.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!