हरियाणा: गणित का जादूगर है 6 साल का कार्निक, एक साथ लिखता है दोनों हाथों से

बहादुरगढ़ । महज 6 साल की उम्र में किसी बच्चे को गणित का कितना ज्ञान हो सकता है. इसका आकलन करने से पहले आप बहादुरगढ़ के कार्निक सिंधु से मिल लीजिए. ऐसा इसलिए कि इतनी सी उम्र में कार्निक गणित के बारे में इतना कुछ जानता है और पढ़ता लिखता है. जिससे उसका नाम आज अंतरराष्ट्रीय पटल पर दर्ज हो गया है. दोनों हाथों से एक साथ लिखने में माहिर कार्निक के नाम एक एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और चार इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज हो चूके हैं.

news 15

इतनी सी उम्र में बच्चे गणित के बारे में टेबल और काउंटिंग से ज्यादा कुछ नहीं सीख पाते और कार्निक इस उम्र में एक बड़ी से बड़ी संख्या के जमा, घटा, गुणा, भाग, सेकंडों में हल करता है और वे भी सैकड़ों के हिसाब से. दिमागी तौर पर ही इसी प्रतिभा के दम पर अब उसके लिए राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार का आवेदन किया गया है.

यह भी पढ़े -   एचएयू ई -ट्रैक्टर पर अनुसंधान करने वाला बना पहला विश्वविद्यालय

मौसी ने दिया था गणित का ज्ञान, मगर वे ख़ुद हैं हैरान

बहादुरगढ़ के पटेल नगर निवासी कार्निक दूसरी कक्षा का छात्र है. कार्निक के पिता अतुल सिंधु दिल्ली एसडीसी में जेई हैं. जबकि माँ रेनू कामकाजी हैं. घर में दादा राज़ सिंह रिटायर्ड अकाउंटेंट है और दादी सुरेश देवी घरेलू महिला रहीं हैं. जब कार्निक 4 साल का था, तब 1 दिन माँ के साथ दुकान पर गया किसी चीज़ को खरीदने के लिए जब कार्णिक ने एक पल में कीमत का आकलन कर लिया.

तो रेनू को कार्निक में कुछ असाधारण गणित प्रतिभा दिखी. बाद में रेनू ने अपनी बहन कपिल (गणित शिक्षिका) से इस बारे में जिक्र किया, तो उन्होंने कार्निक से सवाल जवाब किए. तो उन्हें भी ऐसा लगा अब खुद कपिल कहती हैं, कि कार्निक साथ हो तो वे असहज हो जाती हैं. कि क्या पता कार्निक कुछ ऐसा बता दे जो भी शिक्षक होते हुए मालूम न हो. गणित के बारे में कार्निक एक बार में बताए कोई भी बात उसके दिमाग में छप जाती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में डीएपी खाद की किल्लत,अगेती सरसों व आलू बिजाई वाले किसानों को आ रही है दिक्कत

ये हैं विशेषताएं

(1) कार्निक किसी भी संख्या का स्केयर जवाबी तौर पर बता देता है.

(2) गणित से संबंधित कोई सांख्यिक सवाल पूछो तो बिना देर किए जवाब हाजिर होता है.

(3) एक साथ दोनों हाथों से काउंटिंग लिखता है. एक तरफ होती है मिरर राइटिंग.

(4) कितनी ही बड़ी संख्या लिखकर कार्निक से पूछो कि फलां अंक से भाग हो सकती है या नहीं? तो तुरंत मिलेगा जवाब

यह भी पढ़े -   गांव पाल्हावास में भाजपा जिलाध्यक्ष मा हुकम चंद यादव ने रिबन काटकर हर हित स्टोर का किया शुभारंभ

(5) बड़ी से बड़ी संख्या को तुरंत नंबरिंग सिस्टम से करता है रीड. जियोमेट्री से संबंधित प्रश्न भी हल करता है.

बता दें किसी बच्चा गणित के बारे में कितना पढ़ और लिख सकता है. इसका अंदाज़ा आप कार्निक से ले लीजिए. महज 6 साल का कार्निक इतनी सी उम्र में एक बार एक बार किसी भी संख्या को पढ़ लेता है, उसके दिमाग में वह छप जाती है फिर उसे नहीं भूलता. कार्निक गणित के बारे में इतना कुछ जनता है जिससे उसका नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर दर्ज हो गया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!